राष्ट्रीय

1 जून के बाद भी इन राज्यों में जारी रहेगा लॉकडाउन, कड़ाई से पालन होगा लॉकडाऊन

डेस्क: देश में कोरोना संक्रमण थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। कई राज्यों में एक के बाद एक संक्रमण के कई केस सामने आ रहे हैं। ऐसे में लॉकडाउन (lockdown extended in states) को संक्रमण के फैलने से रोकने के एक उपाय के तौर पर देखा जा रहा है।

इस वजह से पिछले कुछ समय से देश के कई राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में लॉकडाउन लगा हुआ है। कई राज्यों में लॉकडाउन की अंतिम तारीख 31 मई थी। हालांकि अब एक के बाद एक करके कई राज्य लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला ले रहे हैं।

Also Read: चुनाव के बाद पहली बार ममता से मिलेंगे मोदी, साथ मिलकर करेंगे हवाई सर्वेक्षण

दूसरे लहर में सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ महाराष्ट्र

बता दें कि कोरोना के दूसरे लहर से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। महाराष्ट्र में (lockdown extended in maharashtra) महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए कई हफ्तों से चले आ रहे हैं लॉकडाउन सॉन्ग फिर बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

lockdown extended in maharashtra

यहां फिलहाल 1 जून तक लॉकडाउन लगाया गया था। लेकिन अब इस लॉकडाउन को और आगे बढ़ाने (lockdown extended in states) का फैसला लिया गया है। बैठक में अधिकांश मंत्रियों ने लॉकडाउन को ना हटाए जाने का समर्थन किया।

Also Read: यास से नुकसान का आकलन करने आ रहे हैं मोदी, मिलेंगे ममता और नवीन पटनायक से

अंतिम फैसला लेंगे उद्धव ठाकरे

हालांकि महाराष्ट्र के मुंबई में संक्रमण का दर धीरे-धीरे घटता (lockdown extended in states) हुआ नजर आ रहा है लेकिन कई जिले ऐसे हैं जहां संक्रमण के फैलने का दर बहुत ज्यादा है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन को बढ़ाने (lockdown extended in maharashtra) का फैसला किया गया है।

लॉकडाउन को बढ़ाने को लेकर (lockdown extended in states) अधिकांश मंत्रियों ने मंजूरी दे दी है लेकिन स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के अनुसार इस विषय में अंतिम फैसला विभाग के परामर्श के आधार पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ही लेंगे।

 

बंगाल में भी बढ़ाया गया लॉकडाउन

west bengal lockdown extended

Also Read: जानिए क्या होगा अगर एक टीका कोविशील्ड और दूसरा टीका कोवैक्सीन का लगे?

बता दें कि पश्चिम बंगाल में भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लॉकडाउन बढ़ाने (lockdown extended in west bengal) का निर्णय लिया है। पहले 16 मई से 31 मई तक उन लोगों की घोषणा की गई थी। लेकिन 27 मई को एक बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लॉकडाउन को 15 जून तक जारी (lockdown extended in states) रखने का फैसला लिया है।

हालांकि सुबह के 7:00 बजे से 10:00 बजे तक सब्जी मंडी तथा किराने की दुकान खुले रहेंगे। 10:00 बजे से शाम के 5:00 बजे तक मिठाइयों की दुकान को खोलने की भी अनुमति दी गई है। इसके अलावा रात के 9:00 से सुबह के 5:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू ही जारी रहेगी।

अन्य राज्यों में भी बढ़ाया जा रहा लॉकडाउन

lockdown extended in bihar

Also Read: इस देश के राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री हो गये थे गिरफ्तार, दुनियाभर के दबाव के बाद हुए रिहा

बंगाल तथा महाराष्ट्र के अलावा बिहार और झारखंड में भी लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया गया है। पिछले दिनों ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 सप्ताह के लिए लॉकडाउन को (lockdown extended in bihar) बढ़ाया। फिलहाल वहां 1 जून तक लॉकडाउन है।

गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। इससे लड़ने के लिए पूरे देश में वैक्सीनेशन जारी है। लेकिन फिर भी संक्रमण को खेलने से रोकने की कोशिश में अलग अलग राज्य लगातार लॉकडाउन को (lockdown extended in states) बढ़ाए जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker