राष्ट्रीय

लॉकडाउन के बाद पीएम मोदी उठा सकते हैं ये 5 बड़े कदम

कोविड-19 की निशुल्क जांच कराने के लिए सरकार तत्काल कार्रवाई कर सकती है।

डेस्क: मोदी सरकार ने को’रोना वायरस को खत्म करने के लिए 21 दिन की लॉकडाउन की है।  ताकि देश को खतरनाक को’रोना वायरस से बचाया जा सके। जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन के बाद मोदी सरकार कुछ बड़े कदम उठा सकती है। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. नि:शुल्क जांच (Free Test)

कोविड-19 की निशुल्क जांच कराने के लिए सरकार तत्काल कार्रवाई कर सकती है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि भारत को’रोना वायरस के संक्रमित होने के बाद ही वायरस को नियंत्रित कर सकता है। ऐसे मामलों में, भारत सरकार संक्रमित लोगों की जाँच के लिए कोरोना टेस्ट को मुफ्त कर सकती है।

2. बढ़ सकती है लॉकडाउन की अवधि

लॉकडाउन के बाद भी कोरोनावायरस के सकारात्मक मामले लगातार दर्ज किए जा रहे हैं। कोविड-19 के कारण भारत में 117 लोगों की मृत्यु और 4000 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है। ऐसे मामले में सरकार लॉकडाउन की अवधि बढ़ा सकती है।

3. निःशुल्क वस्तुओं की आपूर्ति

वर्तमान में, देश में कुछ लोगों को मुफ्त भोजन प्रदान किया गया है। लॉकडाउन के बाद, मोदी सरकार सभी आवश्यक वस्तुओं को मुफ्त में प्रदान करने के लिए कार्रवाई कर सकती है।

4. यात्राओं पर कुछ पाबंदी

बीमार लोगों को यात्रा करने से रोक लगायी जा सकती है एवं लोगों को मास्क पहन कर यात्रा करने को कहा जा सकता है। सीमित मात्रा में ट्रेन और बस चलाया जा सकता है।

5. संक्रमित व्यक्तियों का पता लगाना

डब्ल्यूएचओ भारत को पहले ही चेतावनी दे चुका है कि को’रोना पिटाई से नहीं रुक सकता। भारत के कोरोना प्रभावित लोगों को खोजकर अलग करना चाहिए। ऐसे मामलों में, सरकार संक्रमित लोगों को खोजने के लिए एक अभियान शुरू कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button