राष्ट्रीय

कोरोना मुक्त जिलों में अगले सप्ताह से लॉकडाउन खत्म हो सकता है

हवाई सेवा और रेल सेवा के साथ साथ कोरोना रेड जोन एरिया, माल और सिनेमाघर भी बंद रहेंगे

डेस्क: महजूदा लॉकडाउन 3 मई को खत्म हो रहा है, इधर खबर है कि कुछ राज्य सरकारों ने केंद्र सरकार को लॉकडाउन बढ़ने का सुझाव दिया है। वहीं प्रधानमंत्री ने कोरोना के साथ जंग की तैयारी दुरुस्त रखते हुए अर्थव्यवस्था का पहिया चलाने का संकेत भी दिया और राज्यों से अपने यहां इसका फार्मूला तैयार करने को भी कहा।
सब कुछ ठीक रहा तो चरणबद्ध तरीके से धीरे धीरे लॉकडाउन खत्म किया जायेगा।

आधा देश खुल जायेगा अगर सब कुछ ठीक रहा तो

पीएम मोदी ने परोक्ष रूप से चीन से भाग रही कंपनियों का हवाला देते हुए कहा कि संकट के इस काल को अवसर में बदला जा सकता है। इसकी तैयारी की जानी चाहिए। पर मानकर चलना चाहिए कि सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो भी आधा देश ही खुल पाएगा। यह छूट सिर्फ उन्हीं जिलों में मिलेगी जो कोरोना से मुक्त हैं। औद्योगिक उत्पादन के साथ साथ ई मार्केटिंग को छूट मिलेगी। यह छूट केवल आवश्यक वस्तु तक सीमित नहीं रहेगी।

सूत्रों का कहना है कि हवाई सेवा और रेल सेवा के साथ साथ कोरोना रेड जोन एरिया, माल और सिनेमाघर भी बंद रहेंगे। स्कूल -कालेज को खैर लंबे वक्त तक बंद ही रहेंगे। आखिरी निर्णय 3 मई के बाद ही होगा।

कोरोना अभी रहने वाला है इसीलिए हर स्तर पर सावधानी जरूरी

सोमवार की वीडियो कांफ्रेसिंग के बाद जो संकेत मिल रहा है उसमें राहत की ही बात उभर रही है। ध्यान रहे कि वर्तमान स्थिति में देश के लगभग सात सौ जिलों में सवा चार सौ कोरोना संक्र’मित हैं। हालांकि ऐसे जिलों में लगातार वृद्धि हो रही है जहां पिछले 28 दिनों से कोरोना का मामला नहीं आया है लेकिन कुछ जिलों में एक महीने बाद भी मामले आ रहे हैं। शहरों में ऐसे इलाकों में केस आने शुरू हुए हैं जहां अब तक कोई केस नहीं था। लिहाजा मुख्यमंत्रियों के लिए भी यह चिंता का विषय है।

पीएम मोदी ने कहा- ‘कहीं कहीं ज्यादा मामले आ रहे हैं। इसका दबाव नहीं लेना चाहिए क्योंकि पूरा देश इससे जूझ रहा है। लेकिन मुस्तैदी से कदम उठाने होंगे और यह सुनिश्चित करना होगा कि उस पर लगाम लगे।

पीएम मोदी ने आगाह किया कि अभी कोरोना रहने वाला है इसीलिए हर स्तर पर सतर्कता और सावधानी जरूरी है। लेकिन इसके साथ ही आर्थिक गतिविधि भी शुरू करने का प्लान हर राज्य को हालात के अनुसार बनाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button