राष्ट्रीय

NASA की तस्वीरों में देखें : कैसे लॉकडाउन ने किया भारत को शुद्ध

भारत में पिछले 20 साल में सबसे कम वायु प्रदूषण है।

डेस्क: कोरोना वायरस महा’मारी के बीच देश में 24 मार्च से 3 मई तक लॉकडाउन है। केंद्र सरकार के निर्देश पर अधिकांश जगहों पर सख्ती से लॉकडाउन का पालन करवाया जा रहा है। ऐसे में सड़क परिवहन, ट्रेनें और हवाई सफर सब कुछ बंद है। लॉकाडाउन का सबसे ज्यादा असर जहां लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है वहीं इसी बीच कुदरत अब खुलकर सांस ले रही है। पर NASA के द्वारा जारी तश्वीरों से तो ऐसा लगता है कि लॉकडाउन ने भारत के वातवरण को शुद्ध कर दिया है।

मालूम हो कि अमेरिकन स्पेस एजेंसी NASA के अनुसार, उत्तर भारत में पिछले 20 वर्षों में ऐसी गिरावट दर्ज की गई है। एजेंसी के सैटेलाइट सेंसर ने जाना कि उत्तर भारत में एयरोसोल लेवल पिछले 20 साल में सबसे कम मापा गया है।

NASA pictures

यूनिवर्सिटीज़ स्पेस रिसर्च एसोसिएशन के पवन गुप्ता ने कहा कि हमें पता था कि लॉकडाउन के दौरान हम कई स्थानों पर वायुमंडलीय संरचना में परिवर्तन देखेंगे लेकिन इतने कम एयरोसोल लेवल को कभी नहीं देखा।

अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कुछ तस्वीरें जारी की हैं जोकि मॉडरेट रिजोल्यूशन इमेजिंग स्पेक्ट्रोरेडियोमीटर (MODIS) टेरा सैटेलाइट से ली हैं। साउथ एंड सेंट्रल एशिया के सहायक सचिव एलिस जी वेल्स ने कहा कि यह तस्वीरें दिखाती हैं कि भारत में पिछले 20 साल में सबसे कम वायु प्रदूषण है।

नासा में मोडिस एयरोसोल प्रोडक्टस के प्रोग्राम लीडर रॉबर्ट लेवी ने कहा कि भारत में साफ हवा के लिए इससे बेहतरीन तरीका नहीं हो सकता है। सिर्फ हवा ही नहीं, जमीन, पानी सब साफ हो गया है। भारत को ऐसे प्रयास करने चाहिए जिससे इतना साफ मौसम रहे।

जानकरों का कहना है कि लॉकडाउन के बाद भी भी अगर लोग और सरकारें इस पर ध्यान दे तो साफ हवा बनी रहेगी, वरना कुछ दिनों के अंदर ही जस की तस हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker