राष्ट्रीय

LPG ग्राहकों के लिए सरकार का तोहफा : फिर से मिलेगी सब्सिडी, जानिए आपको कितनी सब्सिडी मिलेगी?

डेस्क: पिछले कुछ समय से ग्राहक शिकायत कर रहे थे कि उनके खाते में रसोई गैस के सब्सिडी की राशि नहीं आ रही है। दरअसल रसोई गैस की अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ रही कीमतों के कारण केंद्र सरकार ने उत्तर देने वाली सब्सिडी को बंद कर दिया था लेकिन एक बार फिर सरकार घरेलू सिलेंडरों के दाम को कम करने जा रही है। अब एक बार फिर ग्राहकों को रसोई गैस में सब्सिडी मिलेगी।

ग्राहकों को सब्सिडी देने के लिए केंद्र सरकार एक बार फिर से तैयार हैं। फिर से एक बार सभी के खातों में सब्सिडी की राशि पहुंचने पर सब्सिडी नहीं मिलने की शिकायतें भी काम आएंगी। बताया जा रहा है कि सब्सिडी ना मिलने के कारण प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना धीरे धीरे ठंडी पड़ने लगी थी। यह भी एक कारण हो सकता है कि केंद्र सरकार ने फिर एक बार एलपीजी में सब्सिडी शुरू करने का फैसला लिया।

बता दें कि सब्सिडी में मिलने वाली राशि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती है। कई राज्यों के ग्राहकों को प्रति सिलेंडर 79.26 रुपए की सब्सिडी मिलती है तो कई ग्राहकों को रुपए और कईयों को 237.78 रुपए इस सब्सिडी भी मिलती है। आपके बैंक खाते में सब्सिडी की राशि आ रही है या नहीं यह आप खुद ही घर बैठे चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको www.mylpg.in वेबसाइट में जाना होगा।

ऐसे कर सकते हैं चेक

इस वेबसाइट में जाने के बाद आपको दाएं और अलग-अलग गैस कंपनियों के सिलेंडरों की फोटो नजर आएंगी। आपको अपने गैस सिलेंडर के कंपनी के ऊपर क्लिक करना है जिसके बाद एक नया विंडो खुलेगा। यहां आपको अपने आईडी और पासवर्ड की मदद से साइन इन करना होगा। यदि आपके पास आईडी नहीं है तो आप न्यू यूजर के रूप में लॉगिन भी कर सकते हैं। लॉग इन करने के बाद स्क्रीन के दाएं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री पर क्लिक करने पर आपको अपने सब्सिडी से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button