राष्ट्रीय

नहीं मिली सरकारी नौकरी तो यूट्यूब से सीखकर कर दिया कमाल, अब कमा रहा लाखों रुपए महीना

डेस्क: कारी नौकरी पाने की लालसा लगभग प्रत्येक युवा की होती है लेकिन गिने-चुने ही लोग ऐसे होते हैं जिनका सिलेक्शन सरकारी नौकरी के लिए हो पाता है। दरअसल कुछ गिने-चुने पदों पर ही बहाली निकलने पर लाखों छात्र इसके लिए आवेदन करते हैं उनमें से कुछ ही ऐसे होते हैं जिन्हें सफलता मिलती है। अधिकांश लोगों को सरकारी नौकरी के मामले में सफलता नहीं मिल पाती।

ऐसे ही एक युवा है भोजपुर के दीपक जिन्हें कई बार प्रयास करने के बाद भी डिफेंस की नौकरी नहीं मिली। अंत में हार मान कर दीपक ने खेती करने की सोची। हालांकि उन्होंने परंपरागत खेती से हटकर गेंदे के फूल की खेती शुरू की और आज वह चरपखोरी में गेंदे की कई प्रजातियों की खेती कर महीने के डेढ़ लाख रुपए से भी अधिक कमा रहे हैं।

परंपरागत खेती से हटकर की फूल की खेती

प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद दीपक ने डिफेंस में जाने के लिए कई परीक्षाएं दी लेकिन उनकी बहाली ना हो पाई। जब उन्होंने पूरी तरह से हार मान लिया तब उनके मन में खेती करने का विचार आया। शुरू में अन्य किसानों की ही तरह दीपक भी गेहूं धान जैसे फसलों की खेती करते थे लेकिन बाद में उन्होंने कुछ अलग करने की सोची और गेंदे के फूल की खेती शुरू की।

Dipak Kumar FLOWER CULTIVATION BUSINESS

लॉकडाउन में वे लाखों के फूल बर्बाद

2020 से 2 महीने पहले दीपक ने ढाई बीघे जमीन में गेंदे की 4 प्रजातियों की खेती की थी। लेकिन लॉकडाउन लग जाने के कारण सभी मंदिर आदि बंद हो गए और सभी प्रकार के समारोहों पर प्रतिबंध लग गया। इस वजह से लाखों की लागत वाले उनके उगाए हुए गेंदे के फूल पूरी तरह बर्बाद हो गए। इतना नुकसान सहने के बाद दीपक थोड़े मायूस तो जरूर हुए लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी।

एक दिन में कमाते हैं 5,000 रुपए

आज वह ऑफ सीजन में प्रतिदिन 1,200 से 1,500 रुपए और लगन अथवा पर्व-त्यौहार के सीजन में प्रतिदिन 5,000 रुपए तक कमाते हैं। उनके द्वारा उगाए गए फूल नोखा, बिक्रमगंज, सासाराम, डिहरी, कैमूर, भभुआ, बक्सर, आरा, पीरो, बबुरा, पटना आदि जगहों में सप्लाई भी होते हैं। त्योहार के महीने में उनके फूलों की मांग पूरे बिहार में बढ़ जाती है।

Dipak-Kumar-learnt flower cultivation from Youtube.jpg

यूट्यूब से सीखा फूलों की खेती

दीपक के फूलों की खेती के बारे में एक और दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने गेंदे के फूलों की खेती करना यूट्यूब से सीखा। यूट्यूब से ही उन्हें इस बात का पता चला की उन्नत बीज वाले गेंदे की खेती साल भर की जा सकती है और हाइब्रिड गेंदे के बीज को जनवरी में होने पर 3 महीने के अंदर मार्च तक कमाई होनी शुरू हो जाती है। यह सिलसिला जून महीने तक चलता है।

फिर एक बार जुलाई के महीने में बरसाती गेंदे की खेती करने पर दुर्गा पूजा एवं दीपावली के पर्व में मोटी कमाई होती है। दीपक बताते हैं उनके पिताजी गेहूं और धान की खेती करते थे जो साल में केवल एक बार ही होता था। इस वजह से उन्होंने सोचा कि किसी ऐसी चीज की खेती की जाए जो सालों भर उगाई जा सके। ऐसे में यूट्यूब से सीख कर उन्होंने गेंदे के फूल की खेती शुरू की। आगे वह रजनी और गुलाब की भी खेती करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button