राजनीति

5 साल तक पेट्रोल-डीजल पर नहीं लगाएंगे टैक्स लेकिन केंद्र को करना होगा यह काम

 

डेस्क: पिछले साल दिवाली में केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल पर लगाए जाने वाले करों को कम करने के बाद पेट्रोल की कीमत में ₹10 तक की गिरावट आई थी लेकिन अब एक बार फिर पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं। पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों पर राजनीति काफी पहले से होती आ रही है। लगातार कई राज्य की सरकारें केंद्र सरकार को पेट्रोल और डीजल के कीमत में हुई बढ़ोतरी के कारण घेरती आ रही है।

इस बीच जब पीएम मोदी ने राज्यों से पेट्रोल डीजल पर लगाए गए वैट को कम करने की अपील की तो इस पर एक बार फिर से राजनीति शुरू हो गई। कई राज्यों की सरकारों ने पीएम मोदी के इस सुझाव का विरोध किया है। वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पर पलटवार करते हुए कहा कि पिछले 3 सालों में केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल की कीमतों को काबू करने के लिए ₹1500 करोड़ खर्च कर दिए हैं।\

कर्जा माफ करे केंद्र सरकार

ममता बनर्जी ने कहा कि यदि केंद्र सरकार चाहती है कि हम पेट्रोल और डीजल पर टैक्स घटाएं तो वह हमारा आधा कर्जा माफ कर दें। बता दें कि पश्चिम बंगाल का केंद्र पर 97,000 करोड़ रुपए बकाया है। ममता बनर्जी का कहना है यदि केंद्र सरकार इसका आधा भी चुका देती है तो वह पश्चिम बंगाल में पेट्रोल और डीजल से वैट को घटा देगी। उनका कहना है कि राज्य की जनता को सब्सिडी देने में कोई परेशानी नहीं है लेकिन यदि वह सब्सिडी देने लगेगी राज्य की सरकार कैसे चलेगी?

5 साल के लिए पेट्रोल-डीजल टैक्स फ्री

यहां तक कि ममता बनर्जी ने ट्वीट कर कहा कि यदि केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल के पुराने सभी बकाया क्लियर कर देती है तो अगले 5 साल तक के लिए पेट्रोल और डीजल से सभी टैक्स को हटा दिया जाएगा। ममता बनर्जी का आरोप है कि राज्य सरकारों के साथ पीएम की बैठक में पीएम को जवाब देने का कोई साधन नहीं था इसलिए वे उनके बयान का जवाब समय नहीं दे सकी थी।

Mamata-Banerjee-promissed-to-make-petrol-and-diesel-tax-free-for-5-years

गौरतलब है कि जब पीएम ने सभी राज्यों की सरकारों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों से वैट को कम करने का आग्रह किया तो पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने उनसे राज्य के बकाया का आधा माफ कर देने का सुझाव दिया। तभी पश्चिम बंगाल सरकार वैट घटा पाएगी। यदि केंद्र राज्य का सारा बकाया माफ कर देती है तो पश्चिम बंगाल में अगले 5 साल तक पेट्रोल और डीजल से सारे करों को हटा दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button