राष्ट्रीय

सीनियर सिटीजन को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का तोहफा, अब ट्रेन में मिलेंगी ये सुविधाएं!

डेस्क: हमारे देश में शायद ही कोई होगा जो ट्रेन से सफर नहीं करता होगा। अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो हम आपके लिए काम की खबर लाए हैं। दरअसल, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की तरफ से ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ा ऐलान किया गया है ,उन्होंने बताया है कि अब से हर दिन रेलवे की तरफ से करीब 10,000 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। जिनमें सीनियर सिटीजन से लेकर महिलाओं और स्टूडेंट के लिए खास सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुद इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि पहले रेलवे की टिकट बुक करने पर सीनियर सिटीजन के लिए लोअर बर्थ का ऑप्शन सेलेक्ट करना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं करना होगा। उनके अनुसार 45 साल से अधिक की महिला यात्री को लोअर बर्थ के लिए कोई ऑप्शन सिलेक्ट नहीं करना होगा। रेलवे स्वतः ही ऐसे यात्रियों को लोअर बर्थ मुहैया कराएगी। बता दें कि यह सुविधा इससे पहले उपलब्ध नहीं थी। पहले टिकट बुकिंग के समय बर्थ प्रेफरेंसेस में लोअर बर्थ को मैनुअली सिलेक्ट करना पड़ता था।

 Indian Railways gift to senior citizen

इतनी सीटें रहेंगी रिजर्व

इसके अलावा रेल मंत्री ने बताया कि प्रत्येक स्लीपर कोचेस में 45 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए छह लोअर बर्थ की सीटें रिजर्व रहेंगी। इसके अलावा 3 AC के प्रत्येक कोच में इनके लिए चार से पांच लोअर बर्थ और 2 AC के प्रत्येक कोच में तीन से चार लोअर बर्थ को रिजर्व रखा जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि यदि किसी कारणवश सीनियर सिटीजन, महिला या फिर दिव्यांगजन को लोअर बर्थ नहीं मिलता है तो ऑनबोर्ड टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा उन्हें ट्रेन में कोई खाली लोअर बर्थ प्रदान कराया जाएगा।

ज्ञात हो कि 2019-20 में रेलवेलेकिन पहले बुजुर्गों महिलाओं एवं दिव्यांग जनों को लोअर बर्थ के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी जिस पर कदम उठाते हुए भारतीय रेलवे ने यह नई पहल की है। भारतीय रेलवे द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार पहले टिकट बुकिंग के समय सीनियर सिटीजन अर्थात 60 साल से ज्यादा आयु वाले पुरुषों के किराए में 40 फ़ीसदी और 58 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को 50 फ़ीसदी छूट दी जाती थी। यह नियम अभी भी जारी रहेंगे।

अगर आप भी रेलवे में सफर करते हैं तो यह आपके लिए एक बहुत ही काम की खबर है। अब से जब भी आप रेलवे में सफर करते हैं तो इसका ध्यान रखना नहीं भूलिएगा कि रेलवे द्वारा दी जा रही सुविधाएं आप तक पहुंच रही है या नहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button