राष्ट्रीय

मोदी सरकार का बड़ा एलान, तीन महीने गैस रिफिल नि:शुल्क रहेगी

सिलेंडर की कीमत एडवांस जमा करा रही हैं

डेस्क: केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों के लिए तीन महीने निशुल्क गैस रिफिल का एलान किया है। ये घोषणा अप्रैल से जून, 2020 तक के लिए की गई है।

मिली जानकारी के अनुसार तेल कंपनियों ने अब तक उज्जवला योजना के करीब 7.15 करोड़ लाभार्थियों के खाते में 5,606 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए हैं। ‘यह योजना पहली अप्रैल से 30 जून तक प्रभावमें रहेगी। इसके तहत कंपनियां लाभार्थी के खाते में उसके पैकेज के हिसाब से 14.2 किलो या पांच किलो के सिलेंडर की कीमत एडवांस जमा करा रही हैं। ग्राहक इस रूपये से सिलेंडर रिफिल करा सकेंगे।’

नहीं करना होगा दो दिन से ज्यादा इंतजार

आइओसीएल (IOCL), बीपीसीएल (BPCL) और एचपीसीएल (HPCL) जैसी कंपनियां पहले ही डिलीवरी बॉय समेत सप्लाई चेन के विभिन्ना चरणों में कार्यरत अपने कर्मचारियों के लिए पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि का एलान किया है। कर्मचारी की कोरोना संक्रमण के कारण मौत की स्थिति में यह राशि उनके परिजनों को मिलेगी।

कंपनियों का कहना है कि इस मुश्किल की घड़ी में डिलीवरी बॉय समेत तमाम योद्धा अपने कार्य में लगे हैं। कंपनियां सुनिश्चित कर रही हैं कि डिलीवरी (Delivery) के लिए किसी को दो दिन से ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़े। लॉकडाउन के बाद से देश में रोजाना करीब 60 लाख सिलेंडर रिफिल किए जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button