राष्ट्रीय

देश का स्वास्थ्य बदलने की तैयारी में पीएम, 15 अगस्त को कर सकते हैं बड़ा ऐलान

डेस्कः देश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के मकसद से केंद्र की मोदी सरकार वन नेशन वन राशन कार्ड के बाद अब वन नेशन वन हेल्थ कार्ड योजना को लागू करने की तैयारी में है.

बताया जा रहा है कि आगामी 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी घोषणा कर सकते हैं.

दरअसल, सरकार सभी देशवासियों के हेल्थ रिकॉर्ड को डिजिटल करने की तैयारी में है और इसी के तहत ये योजना लागू की जा रही है. वहीं, इस योजना से फर्जी चिकित्सा केंद्रों का भी अब भंडाफोड़ होगा.

यह भी पढ़ें: योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब संक्रमित मरीजों को दी जाएगी ये दवा

इस योजना के तहत हर नागरिक के अब तक हुए ट्रीटमेंट व भविष्य में होने वाले इलाज की जानकारी इसमें शामिल होगी.

सारे पर्चे और टेस्ट रिपोर्ट नहीं ले जाने होंगे

इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि देश में किसी भी हॉस्पिटल या डॉक्टर के पास जब इलाज कराने जाएंगे तो साथ में आपको सारे पर्चे और टेस्ट रिपोर्ट नहीं ले जाने होंगे. साथ ही आपकी यूनिक आईडी के जरिए ही डॉक्टर आपका पूरा मेडिकल रिपोर्ट देख सकेंगे.

बताया जा रहा है कि इस प्रक्रिया को सफल बनाने को सभी अस्पतालों और क्लिनिकों को एक सेंट्रल सर्वर से लिंक किया जाएगा.

इसके बाद योजना को फेज वाइज तरीके से इसको लागू किया जाएगा. साथ ही इससे फर्जी चिकित्सा विभाग का भी भंडाफोड़ होगा और लोग सही तरीके से इलाज पा सकेंगे.

सरकार ने अपने बयान में ये साफ किया है कि आधार कार्ड के आधार पर हेल्थ कार्ड बनाने की सिफारिश की जाएगी, लेकिन इसके लिए लोग बाध्य नहीं होंगे. इस योजना से जुड़ना या नहीं जुड़ना पूरी तरह लोगों की स्वयं की इच्छा पर निर्भर होगा.

वहीं, केंद्र सरकार ने इस योजना के पहले चरण के लिए 500 करोड़ रुपये का बजट रखा है. सरकार ने बताया कि इस योजना के जरिए देश का हेल्थ वातावरण बदलने की कोशिश की जा रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button