अन्य राज्य

6 मुस्लि’म परिवारों ने अपनाया हिं’दू धर्म, बताया बड़ा कारण

लॉकडाउन होने के बावजूद कुछ लोग कट्टर'ता दिखाने के लिए जमात में बैठ रहे हैं

डेस्क: भारत सहित पूरे विश्व में कोरोना का कहर जारी है, इसी बीच महामा’री कोविड 19 के चलते देश में लॉकडाउन के दौरान जींद के छह मुस्लिम परिवारों ने बिना किसी दबाव के हिंदू धर्म अपनाया है। नरवाना के दनौदा कलां गांव में रहने वाले 6 मुस्लिम परिवारों ने हिंदू धर्म में वापसी की है।

बात दें कि बीते शनिवार को मुस्लिम परिवार के एक बुजुर्ग का देहांत हो गया था। मुस्लिम धर्म के अनुसार शव को दफनाया जाता है। मगर उन्होंने शव को दफनाने की बजाय उसका अंतिम संस्कार किया व अपने पूर्वजों के हिंदू धर्म में वापसी कि घोषणा कर दी।

खबरों के मुताबिक सभी परिवार इस्लाम धर्म होने के बावजूद भी वो अपना नामकरण हिंदी में करते थे, जबकि इस्लाम ने नामकरण फारसी भाषा में किया जाता है।

उन परिवारों के एक सदस्य रमेश ने बताया कि उनके पूर्वज हिंदू हुआ करते थे, मगर औरंगजेब के अत्याचारों से तंग आकर उन्होंने इस्लाम धर्म अपना लिया था। अब शिक्षित नौजवान बच्चों को जब असलियत का ज्ञान हुआ तो पूरे परिवार ने बिना किसी दबाव के हिंदू धर्म को अपना लिया है। उन्होंने पूरी हिंदू परम्परा के साथ जनेऊ धारण करके हिंदू धर्म को अपनाया है।

यह भी पढ़ें

मौलाना साद के ससुराल में कार्रवाई, अफ्रीका-फ्रांस से आकर मरकज में गये, फिर गांव में जाकर छुपे थे

रमेश ने कहा कि लॉकडाउन होने के बावजूद कुछ लोग कट्टरता दिखाने के लिए जमात में बैठ रहे हैं, जो मानव धर्म के खिलाफ है, क्योंकि सब धर्मों से बड़ा मानवता का धर्म है। गांव के सरपंच पुरुषोत्तम शर्मा ने कहा कि संविधान के अनुसार कोई भी व्यक्ति किसी भी धर्म को अपना सकता है, इससे किसी को कोई आपत्ति नहीं है बल्कि इनके इस फैसले का सम्मान पूरा गांव करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button