मनोरंजन

गरीबी के कारण बना मजाक तो खरीद लिया बुर्ज खलीफा में 22 अपार्टमेंट्स, रख-रखाव में खर्चता है करोड़ों

डेस्क: जॉर्ज वी नेरियापराम्बिल पहले एक मेकैनिक हुआ करते थे लेकिन किस्मत ने ऐसा खेल खेला कि वह मैकेनिक से व्यवसायी बन गए। हाल ही में उन्होंने दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफ़ा में 22 अपार्टमेंट ख़रीदा है जिस वजह से वह बहुत सुर्खियों में हैं।

Also Read: कोचिंग के लिए नहीं थे पैसे, इंटरनेट से पढ़ाई कर ऐसे बना IRS, फिर कड़ी मेहनत कर बना IAS अधिकारी

मिस्टर जॉर्ज GEO ग्रुप ऑफ कंपनीज के संस्थापक हैं – जिसे मध्य पूर्व की सबसे बड़ी व्यावसायिक फर्मों में से एक कहा जाता है। व्यवसाय जॉर्ज के खून में है और वह इसका पूरा आनंद लेते हैं। वह हमेशा एक नई चुनौती के लिए तैयार रहते हैं। उनका मानना ​​​​है कि समर्पण और कड़ी मेहनत से हर असंभव काम संभव हो जाता है।

Also Read: दिल्ली में इस जगह पर मिलता है मात्र 5 रुपये में पेट भर खाना और 10 रुपये में कपड़े

CIAL के सबे बड़े शेयरधारक

जॉर्ज कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (सीआईएएल) में 14% हिस्सेदारी के साथ दूसरा सबसे बड़ा शेयरधारक हैं। साथ ही वह केरल सरकार एयरपोर्ट ऑपरेटर की भी सबसे बड़ी शेयरधारक है।

George-V-Nereaparmbil-owns-22-apartments-in-Burj-Khalifa

Also Read: आइंस्टाइन की थ्योरी को चुनौती देने वाले महान बिहारी गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह, दुनिया ने माना था लोहा

जब कोच्चि अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा परियोजना शुरू की गई थी, तो निवेशकों की कोई गहरी दिलचस्पी नहीं थी। जॉर्ज इस बात से भली-भांति परिचित थे कि हवाईअड्डा न होने के कारण केरलवासियों को किस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा। वास्तव में, वह स्वयं अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सके क्योंकि दुबई से कोच्चि के लिए उनके गृहनगर त्रिशूर तक पहुंचने के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं थी। इसलिए वह उनके कार्यालय में गए और परियोजना में निवेश करने की पेशकश की।

Also Read: Microsoft की नौकरी छोड़ शुरू किया खुद का कारोबार, रतन टाटा और अजीम प्रेमजी ने भी किया निवेश, आज हर युवा बनना चाहता है पीयूष बंसल

सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के भी हैं मालिक

अब सीआईएएल केरल में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को चलाने वाली एक बहुत ही सफल कंपनी है। इसके अलावा जॉर्ज भारत में एक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल और कुछ स्वास्थ्य सम्बंधित परियोजनाओं के निदेशक और शेयरधारक भी हैं। वह त्रिचूर में रागम सिनेमा थियेटर के भी मालिक हैं।

Also Read: पहले IIT, ​​फिर IPS और बाद में IAS बनने का गरिमा अग्रवाल का सफर, सफलता की पूरी कहानी

George-V-Nereaparmbil-has-22-apartments-in-Burj-Khalifa

उन्होंने केरल में विभिन्न सामाजिक कारणों और धर्मार्थ संगठनों में बड़े पैमाने पर योगदान दिया है। उन्हें सीआईएएल द्वारा स्थापित चैरिटेबल ट्रस्ट के ट्रस्टी के रूप में भी नामित किया गया है। भारतीय व्यवसायी जॉर्ज वी. नेरियापराम्बिल की कहानी काफी रोचक है। केरल में जन्मे व्यवसायी, जो अब बुर्ज खलीफा में 22 अपार्टमेंट के मालिक हैं, कभी मैकेनिक हुआ करते थे।

Also Read: एक ही नोट्स से दो बहनों ने एक साथ क्रैक किया UPSC, बताया कैसे की तैयारी

1976 में शुरू किया व्यवसाय

यकीन करना मुश्किल हो सकता है लेकिन यह सच है। नेरियापराम्बिल के पास बुर्ज खलीफा में 900 में से 22 अपार्टमेंट हैं और वह और अधिक खरीदना चाहते हैं। नेरियापराम्बिल 1976 में शारजाह आए और जल्द ही रेगिस्तानी क्षेत्र में एयर कंडीशनिंग व्यवसाय के विशाल दायरे को महसूस किया।

Also Read: मात्र 2500 रुपये के निवेश से महिला ने शुरू किया बिजनेस, आज है करोड़ों की बिजनेस की मालकिन

मैकेनिक से व्यवसायी बने इस कंपनी ने GEO ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ की स्थापना की। जब नेरियापराम्बिल 11 वर्ष के थे, तब वह अपने पिता को नकदी फसलों के व्यापार में और बाजार में माल ले जाने और सौदेबाजी करने में मदद किया करते थे।

Also Read: इस व्यक्ति के बिजनेस आइडिया ने युवाओं के करियर में ला दी क्रांति, आज है 85 हजार करोड़ की कंपनी का मालिक

George-V-Nereaparmbil-apartments-in-Burj-Khalifa

अपार्टमेंट में है सोने की सजावट

बुर्ज खलीफा में उनके अपार्टमेंट में सोने की सजावट है, जो दीवारों, फर्श और छत को कवर करती है। एक मित्र द्वारा चिढ़ाए जाने के बाद नेरियापराम्बिल ने बुर्ज खलीफा में 22 मंजिलें खरीद ली। वह कहते हैं “मेरे एक रिश्तेदार ने मजाक में मुझसे कहा: इस बुर्ज खलीफा को देखो, तुम इसमें प्रवेश नहीं कर सकते।”

Also Read: पत्नी बनने के लिए मिला 25 लाख रुपये प्रतिमाह का ऑफर, इस बॉलीवुड अभिनेत्री ने किया खुलासा

नेरियापराम्बिल ने बुर्ज खलीफा में प्रवेश किया लेकिन 22 मंजिलों को खरीदने के बाद। वह बुर्ज खलीफा में अपनी सभी संपत्तियों के रख रखाव के लिए हर साल लगभग 6.5 करोड़ रुपये खर्च करते हैं।

Also Read: सब्जी विक्रेता की बेटी को नहीं मिला स्कूल में एडमिशन, माँ-बाप के बलिदान से ऐसे बनी बड़ी कंपनी में मैनेजर 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button