राष्ट्रीय

बच्चों की इस आदत को लेकर खुद आनंद महिंद्रा ने जताई चिंता, बोले- बच्चों के साथ सावधानी बरतें

डेस्क: कम उम्र के बच्चों में स्मार्टफोन के इस्तेमाल के खतरों पर प्रकाश डालते हुए एक महत्वपूर्ण अध्ययन साझा करते हुए, आनंद महिंद्रा ने माता-पिता से सावधानी और संयम बरतने का आग्रह किया।

आनंद महिंद्रा ने सोमवार को सैपियन लैब्स और क्री यूनिवर्सिटी, एपी द्वारा किए गए शोध को साझा करते हुए बच्चों के स्मार्टफोन से चिपके रहने के खतरों के बारे में अपने फोल्लोवेर्स को बताया।

ग्लोबल माइंड प्रोजेक्ट द्वारा किए गए एक वैश्विक अध्ययन के डेटा का उपयोग करते हुए शोध ने स्मार्टफोन या टैबलेट के साथ बड़े होने के प्रभाव का आकलन किया और यह पता लगाया कि जितनी कम उम्र के बच्चों ने स्मार्टफोन का प्रयोग किया उनकी मानसिक स्वास्थ्य में वैसे ही गिरावट देखी गई।

27,969 लोगों पर किया गया अध्ययन

इस सर्वेक्षण में 18 से 24 वर्ष की आयु के 27,969 व्यक्तियों को शामिल किया गया था और इसे जनवरी और अप्रैल 2023 के बीच किया गया। अध्ययन में पाया गया कि स्मार्टफोन के उपयोग की बढ़ती उम्र के साथ मानसिक स्वास्थ्य में लगातार सुधार हुआ और पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक महत्वपूर्ण सुधार देखा गया।

अध्ययन में इस बात पर जोर दिया गया है कि कम उम्र में, खासकर 10 साल की उम्र से पहले स्मार्टफोन लेना मानसिक विकार का कारण बनता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button