राष्ट्रीय

स्पेशल ट्रेन के नाम पर अब नहीं देना होगा अधिक किराया, इस दिन से लागू होगा रेल मंत्रालय का यह आदेश

 

डेस्क: लॉकडाउन के कारण जब पूरा देश बंद था उस समय रेलवे ने कुछ स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया था। महामारी के दौरान इन ट्रेनों का किराया आम ट्रेनों से कुछ अधिक रखा गया था। मजबूरी में लोगों को अधिक किराया देकर इन स्पेशल ट्रेनों से यात्रा करना पड़ रहा था।

हालांकि रेलवे का किराया यह सोचकर बढ़ाया गया था ताकि ज्यादा किराया होने की वजह से लोग यात्रा करने से बचें लेकिन अब जब हालात फिर से पहले जैसे होने लगे हैं तो रेल मंत्रालय फिर एक बार लॉकडाउन के पहले का किराया ही लागू करने पर विचार कर रही है। साथ ही सभी स्पेशल ट्रेनों को उनके नियमित नंबर के साथ ही संचालित किया जाएगा।

देना पड़ रहा था अधिक किराया

इस विषय पर आदेश जारी करते हुए रेल मंत्रालय ने बताया कि सभी ट्रेनों का किराया फिर से लॉक डाउन के पहले वाला ही होगा। विशेष ट्रेनों और हॉलीडे स्पेशल ट्रेनों का किराया सामान्य से कुछ अधिक होगा। बता दें कि इससे लोगों को काफी राहत मिलने वाली है क्योंकि पहले उन्हें सामान्य की तुलना में 30 फ़ीसदी अधिक किराया देना पड़ रहा था।

प्रक्रिया पूरी होने में लग सकता है कुछ समय

रेल बोर्ड द्वारा जारी किए गए आदेश में फिलहाल यह नहीं बताया गया है कि यह आदेश कब से लागू होंगे लेकिन सूत्रों की माने तो यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किए गए हैं जबकि इसकी प्रक्रिया पूरी होने में एक-दो दिन का समय लग सकता है। हालांकि अभी भी बेड रूल और भोजन सेवाओं पर प्रतिबंध लागू रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button