बिहार

बिहार में बहार : अब घर बैठे मिल जाएंगे खतियान-नक्शा रजिस्टर टू समेत कई दस्तावेज

 

डेस्क: देश के सबसे पिछड़े राज्यों में गिने जाने वाले बिहार में नीतीश कुमार सरकार रोजाना नई-नई उपलब्धियां हासिल कर रही है। राज्य को हाईटेक बनाने के प्रयास लगातार जारी हैं। इसी क्रम में बिहार सरकार अब जमीन जायदाद से जुड़े मामलों में लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से सहूलियत देने की योजना बनाई है।

अब जमीन से जुड़े किसी भी दस्तावेज के लिए बिहार के लोगों को सरकारी दफ्तर या कर्मचारी के पीछे दौड़ना नहीं पड़ेगा। अब आम आदमी घर बैठे ही ऑनलाइन दस्तावेज निकाल सकेंगे। अब लोग जमीन के दस्तावेजों के साथ खतियान और नक्शा घर बैठे मंगा सकेंगे। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के द्वारा इसके लिए सभी अंचल में रिकॉर्ड रूम तैयार किया गया है। रिकॉर्ड रूम में खतियान, नक्शा, रजिस्टर टू सहित राजस्व एवं जमीन संबंधी 26 प्रकार के दस्तावेज डिजिटल फॉर्म में रहेंगे।

रिकार्ड रूम से मंगवा सकेंगे अपने दस्तावेज

अब रिकॉर्ड रूम से आप अपने दस्तावेज मंगवा सकेंगे। इसके लिए नियमावली भी तैयार हो चुकी है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधिकारी द्वारा बताया गया कि फिलहाल सिर्फ जमीन के नक्शे को ही ऑनलाइन उपलब्ध कराया जा रहा है लेकिन कुछ ही दिनों में लोग ऑफलाइन नक्शा भी अपने घर पर मंगा सकते हैं।

download bihar khatian online

देश में पहली बार बिहार ने की पहल

बिहार के गांव कस्बों और मौजों का राजस्व नक्शा अब ऑनलाइन मंगाया जा सकेगा। बिहार देश का पहला ऐसा राज्य होगा जहां लोगों को यह सुविधा मिलेगी। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधिकारी ने बताया कि भू अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। बताया गया कि खतियान और नक्शे की होम डिलीवरी इसी महीने में शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए डाक विभाग और बैंक के साथ बिहार सर्वेक्षण कार्यालय द्वारा एमओयू (MOU) पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं साथ ही सिक्योरिटी की ऑडिट भी की जा चुकी है।

ऑनलाइन भुगतान करके सुविधा ली जा सकेगी

विभाग के अधिकारी ने बताया कि इसके लिए भुगतान ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के जरिए किया जाएगा। सभी प्रमुख बैंक इस सुविधा के लिए अलग से कोई चार्ज नहीं लेने पर भी सहमत हो गये हैं। डाक विभाग द्वारा नक्शों की डिलीवरी में स्पीड पोस्ट की सुविधा दी जाएगी इसके लिए आवश्यक 5 लाख बारकोड का आवंटन डाक विभाग द्वारा बिहार सर्वेक्षण कार्यालय, गुलजारबाग (पटना) को किया जा चुका है।

नक्शे के ऑनलाइन डिलीवरी के लिए क्या करना होगा

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधिकारी ने बताया कि नक्शे की ऑनलाइन डिलीवरी के लिए आपको सबसे पहले भू अभिलेख और परिमाप निदेशालय के वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in पर जाकर door step delivery system पर क्लिक करना होगा। इस पेज पर रैयत, जिला, राजस्व, थाना और मौजा सिलेक्ट करने का ऑप्शन आने के बाद संबंधित सिलेक्शन के अनुसार उस गांव का नक्शा एक या दो से अधिक शीट में दिखाई देगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker