मनोरंजन

अब सेना पर फिल्म बनाने से पहले लेनी होगी रक्षा मंत्रालय से अनुमति

डेस्क: देश की सेना पर आधारित फिल्मों के निर्माण से पहले अब निर्माता को रक्षा मंत्रालय से इसकी अनुमति लेनी होगी यानी बिना अनुमति कोई निर्देशक या निर्माता अब देश की सेना को आधार बना फिल्में नहीं बना सकेगा. दरअसल, फिल्मों और वेब सीरीज में भारतीय सेना के अधिकारियों को गलत तरीके से दिखाए जाने की शिकायत के बाद रक्षा मंत्रालय ने ये बड़ा फैसला लिया है. मंत्रालय ने सेंसर बोर्ड और सूचना प्रसारण मंत्रालय को लिखा है कि अगर आर्म्ड फोर्सेज पर किसी तरह की फिल्म, डॉक्यूमेंट्री या वेब सीरीज बनती है तो पहले रक्षा मंत्रालय से इसकी अनुमति लेनी होगी.

जानिये : 1389 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार के बावजूद राफेल को आने में दो दिन क्यों लगे

सेना पर film

सामने आई सेना की गलत तस्वीर पेश करने की शिकायत

दरअसल, हाल ही में फिल्म और वेब सीरीज में भारतीय सेना के अधिकारियों और जवानों को गलत तरीके से दिखाए जाने की शिकायत सामने आई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय को कई शिकायते मिली और कहा गया कि देश की आर्मी को गलत तरीके से दिखाया जा रहा है. साथ ही मिलिट्री यूनिफॉर्म की बेइज्जती की जा रही है. वहीं, इन शिकायतों के बाद कुछ मामलों में एफआईआर भी दर्ज किए गए. जैसे वेब सीरीज कोड एम, ट्रिपल एक्स अनसेंसर्ड को लेकर शिकायत की गई थी.

Sena par film

रक्षा मंत्रालय ने लिया ये बड़ा फैसला

कई पूर्व सैनिकों ने इन वेब सीरीज के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई और ओटीटी प्लेटफॉर्म और प्रोड्यूसर पर लीगल एक्शन लेने की भी मांग की. इधर, उक्त मामले में रक्षा मंत्रालय ने कहा कि प्रोडक्शन हाउस किसी भी फिल्म, डॉक्यूमेंट्री या फिर वेब सीरीज में आर्मी की गलत छवि को दिखाने से बचे. इसके अलावा अगर वो ऐसी कोई फिल्म बना भी रहे हैं तो पहले मंत्रालय से उसकी अनुमति लें.

यह भी पढ़ें: फ्रांस से राफेल लेकर आए मैनपुरी के दीपक ने किया देश का नाम रोशन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker