राष्ट्रीय

खुशखबरी! अब बिना टिकट भी कर सकते हैं ट्रेन की यात्रा, जानें क्या है रेलवे का ये खास नियम

डेस्क: यदि बात लंबे सफर की करें, तो ज्यादातर लोग ट्रेन से ही जाना पसंद करते हैं। भारतीय रेलवे यातायात का एक महत्वपूर्ण और बड़ा साधन है। चाहे अमीर हो या मध्यम वर्गीय, रोजाना लाखों की संख्या में लोग ट्रेन की यात्रा करते हैं। इस बात में भी कोई शक नहीं कि भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को अनेक तरह की सुविधाएं प्रदान करता है।

लेकिन कई बार कुछ लोगों को रिजर्वेशन टिकट ना होने के कारण, ट्रेन की यात्रा करने के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़ जाते हैं। साथ ही, अचानक यात्रा करने वाले लोगों के लिए केवल तत्काल टिकट ही एकमात्र उपाय था। लेकिन वह भी काफी मुश्किल से मिल पाता था।

यात्रियों की इसी दुविधा को दूर करने के लिए रेलवे ने एक ऐसा नियम निकाला है जिससे आप बिना रिजर्वेशन टिकट के भी आराम से ट्रेन की यात्रा कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि क्या है भारतीय रेलवे का वह खास नियम जिसने यात्रियों कि इस परेशानी को एक चुटकी में हल कर दिया।

खास नियम – ऐसे कर सकते हैं यात्रा

यदि यात्रा करने के लिए आपके पास कोई भी रिजर्वेशन टिकट नहीं है, तो आप प्लेटफॉर्म टिकट से ही यात्रा कर सकते हैं। यह जानने के बाद काफी लोगों को संडे हो सकता है कि केवल प्लेटफार्म टिकट से यात्रा किस प्रकार की जा सकती है। लेकिन बता दे कि रेलवे के इस नियम के अंतर्गत ऐसा करना संभव है। दरअसल रिजर्वेशन टिकट ना होने पर प्लेटफॉर्म टिकट लेकर आपको टीटी से मिलना होगा। टीटी आपको प्लेटफार्म टिकट के बदले आपके गंतव्य स्थल तक की एक टिकट आपको देगा। इससे आप आराम से अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं।

सीट खाली ना होने पर ऐसे कर सकते हैं यात्रा

यह नियम सुनने में तो अच्छा लग रहा है लेकिन तब क्या होगा जब कोई भी सीट खाली नहीं होगी?

इस परेशानी का हल्दी रेलवे के पास मौजूद है। दरअसल कोई भी सीट खाली ना होने पर टीटी आपको रिजर्वेशन सीट की अनुपस्थिति में यात्रा करने की अनुमति देगा। हालांकि इसके लिए आपको ₹250 तक की पेनल्टी भरनी पड़ सकती है। इसके बाद टीटी भी आपको रेल यात्रा करने से नहीं रोकेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button