व्यापार

हम पर 200 वर्षों तक राज करने वाली ईस्ट इंडिया कंपनी को एक भारतीय ने चुटकियों में खरीदा

 

डेस्क: यह वास्तव में गर्व की बात है कि जिस ईस्ट इंडिया कंपनी ने हम पर 200 वर्षों तक शासन किया, उसका स्वामित्व आज एक भारतीय के पास है। मुंबई में जन्मे उद्यमी संजीव मेहता ने 2010 में $15 मिलियन की भारी भरकम कीमत के साथ कंपनी में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी, और कंपनी के मालिक बन गए।

मुंबई में हीरा व्यापारियों के परिवार में जन्मे संजीव लगभग 40 स्टेक होल्डर्स से कंपनी को खरीदने में कामयाब रहे। लेकिन इसके बाद भी वह नहीं रुके। उन्होंने कहा, “जब मैंने पदभार संभाला था, तो मेरा उद्देश्य इसके इतिहास को समझना था। मैंने अपनी अन्य सभी व्यवसायों से विश्राम लिया और यह मेरे जीवन का एकमात्र उद्देश्य बन गया कि मैं ईस्ट इंडिया कंपनी के बारे में और जानूं।”

बनाएंगे ई-कॉमर्स वेबसाइट

उन्होंने कंपनी के इतिहास और व्यवसाय का व्यापक अध्ययन किया, इसके व्यापारिक पदों और संग्रहालयों का दौरा किया, पुराने अभिलेखों का भी अध्ययन किया। अब संजीव मेहता के नेतृत्व में, ब्रांड का उद्देश्य ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से लक्जरी उपहार सेट, चाय, कॉफी, जैम और ऐसे अन्य सामान बेचना है।

बेशक, संजीव मेहता ने ईस्ट इंडिया कंपनी को व्यापार करने के लिए ख़रीदा है। उन्होंने कंपनी को खरीदने के साथ ही स्वतंत्रता दिवस पर ब्रांड और उसके प्रमुख स्टोर को लॉन्च किया।

ईस्ट इंडिया कंपनी का इतिहास

ईस्ट इंडिया कंपनी, जिसे 1600 में शुरू किया गया था, 17वीं और 18वीं शताब्दी की शुरुआत में व्यापार जगत में हावी होने वाला पहला और सबसे बड़ा संगठन था। 1757 में भारत में प्रवेश करते हुए, इसने कुछ ही समय में भारतीय भूमि पर पैर जमा लिया। स्वदेशी व्यापारियों और किसानों को कुचलते हुए, इसने जल्द ही हमारे देश की उपज पर एकाधिकार स्थापित कर लिया, और घरेलू व्यवसाय को पंगु बना दिया।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी से लेकर व्यापार तक, भारतीय आज दुनिया पर राज कर रहे हैं। चाहे सुंदर पिचाई का Google का सीईओ बनना हो, या लक्ष्मी मित्तल का ब्रिटेन के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक होना हो, भारतीयों ने हर जगह अपनी प्रतिभा को साबित किया है। एक ऐसे देश के लिए जो 200 वर्षों से अंग्रेजों द्वारा प्रताड़ित था, इतने कम समय में इतना हासिल करना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

कहा जाता है कि इतिहास के पाठ्यक्रम को बदलने की शक्ति सपने देखने वालों के हाथ में है। और संजीव मेहता एक और भारतीय हैं जिन्होंने इसे सच साबित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button