राजनीति

केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों ने निकाला मार्च, राहुल गांधी सहित कई बड़े चेहरे शामिल

 

डेस्क: जब से संसद में मानसून सत्र की शुरुआत हुई है सत्र के दौरान केंद्र सरकार के विरोध में हंगामा किए जा रहा है। दरअसल सारा विपक्ष एक साथ मिलकर केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों सहित अन्य मुद्दों के विरोध में ऐसा कर रहे हैं।

इस संबंध में लगातार कांग्रेस व अन्य पार्टियों द्वारा विरोध प्रदर्शन भी किए जा रहे हैं। कभी राहुल गांधी तीनों कृषि कानूनों के विरोध में ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंच रहे हैं तो कभी साइकिल चलाकर संसद पहुंच रहे हैं। कभी सभी विपक्षी पार्टियां मिलकर संसद में स्थित गांधी मूर्ति के पास धरना भी दे रहे हैं।

कई सांसद हुए थे निलंबित

केंद्र सरकार के विरोध में अपनी सीमा को लांघने के कारण कई सांसदों को सदन से निलंबित भी किया जा चुका है। हंगामे के कारण लगभग प्रत्येक दिन ही दोनों सदनों की कार्यवाही को गीत किया जा रहा है। इसी बीच लोकसभा में कई अहम बिल पास भी हुए हैं।

आज 12 अगस्त के दिन सभी विपक्षी पार्टियों ने तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग करते हुए संसद से विजय चौक की ओर मार्च निकाला है। इस मार्च में राहुल गांधी सहित सभी विपक्षी दलों के सांसद शामिल हैं। विपक्षी दलों का काफी बड़ा काफिला विजय चौक की ओर बढ़ रहा है।

संसद भवन में बोलने की अनुमति नहीं: राहुल

इस मार्च के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि आज हमें मीडिया से बात करने के लिए यहां आना पड़ा क्योंकि संसद भवन में हमें बोलने की अनुमति नहीं है। उनका कहना है कि देश के साथ फीस दी आवाज को संसद में कुचला गया है। उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा राज्यसभा में सांसदों को अपमानित किया गया है और उन्हें शारीरिक रूप से चोट पहुंचाई गई है। साथ ही उन्होंने सरकार से तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग भी की है।

बता दें कि संसद का सत्र अब समाप्त हो चुका है। सभी विपक्षी नेता राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के कार्यालय में बैठक करने के लिए पहुंच रहे हैं। पूरे सत्र के दौरान विपक्ष के हंगामे की वजह से लगभग ना के बराबर कार्यवाही हो सकी है। इसी बीच कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सहित कई नेताओं का ट्विटर अकाउंट लॉक हो गया है। साथ ही कांग्रेस पार्टी का ट्विटर अकाउंट भी गुरुवार को लॉक हो गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button