राष्ट्रीय

नेगेटिव होने पर भी ऑक्सीजन स्तर हो रहा कम, ऑक्सीजन स्तर मेंटेन रखने के लिए करें ये उपाय

डेस्क: विशेषज्ञों के अनुसार वैसे तो कोरोना वायरस के संक्रमण का चक्र 14 दिनों का होता है। लेकिन कई मरीजों को इससे अधिक दिनों तक भी इसका सामना करना पड़ सकता है।

कई ऐसे मामले भी सामने आ रहे हैं जिसमें रिपोर्ट के नेगेटिव आ जाने के बाद भी मरीजों में ऑक्सीजन के स्तर कम रहे हैं। करीब 20 प्रतिशत मरीज ऐसे हैं जो ठीक होने के बाद भी ऑक्सीजन स्तर में कमी से जूझ रहे हैं।

डॉक्टरों का कहना है की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी ऑक्सीजन के स्तर में कमी होना एक आम समस्या है। कोरोना संक्रमण के ठीक हो जाने के बाद भी फेफड़ों में इसका असर कई दिनों तक रह जाता है।

ऐसे में ऑक्सीजन स्टार की कमी होना एक आम बात है। किसी भी मरीज को इसे लेकर तनाव में नहीं आना चाहिए। रिकवर होने के बाद भी उन्हें डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए और व्यायाम करना चाहिए,

पूर्णा की दूसरी लहर में संक्रमण की गति काफी तेज हो गई है। यह वायरस 2 से 3 दिनों में ही फेफड़ों तक पहुंचकर तेजी से संक्रमण फैला रहा है।

 

जिन लोगों के फेफड़ों में अधिक संक्रमण फैला था, 14 दिन बाद उनके रिपोर्ट नेगेटिव आने पर भी सांस फूलने की दिक्कत बनी रहती है। साथ ही ऑक्सीजन स्तर में कमी ही देखने को मिलती है।

विशेषज्ञों की मानें तो आरटी पीसीआर टेस्ट के लिए सैंपल नाक व गले से लिए जाते हैं। जबकि 14 दिनों बाद संक्रमण गले से उतरकर शरीर के अन्य हिस्सों तक पहुंच जाते हैं।

ऐसे में रिपोर्ट नेगेटिव तो आ जाती है लेकिन फेफड़ों में संक्रमण बना रहता है। इसीलिए चेस्ट के स्कैन से ही मरीज के शरीर में संक्रमण की स्थिति का पता लगाया जा सकता है। फेफड़ों से संक्रमण को खत्म होने में 28 से 30 दिन का समय लगता है।

यदि आपके भी नेगेटिव होने के बाद ऑक्सीजन स्तर में कमी आ रही है, तो निम्नलिखित उपाय कर आप अपने ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन कर सकते हैं।

1. तनाव बिल्कुल भी ना लें और सकारात्मकता रखें।
2. नियमित व्यायाम करें और स्वास्थ्यवर्धक भोजन करें।
3. सांस की दिक्कत हो तो उल्टे लेट करना क्से तेज सांस लें।
4. डॉक्टरों के संपर्क में रहे और नियमित परामर्श लेते रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button