अंतरराष्ट्रीय

देश के लिए पर’माणु ब’म बनानेवाले का पाकिस्तान ने बना दिया जीवन नर्क

वैज्ञानिक ने वहां की सर्वोच्च अदालत में गुहार लगायी थी कि पाकिस्तानी एजेंसियां उसे कैद करके रखी है

डेस्क: जिस व्यक्ति ने पाकिस्तान को पर’माणु ब’म बना कर दिया, उस शख्स की जिंदगी पाकिस्तान ने नर्क बना दी है. वैज्ञानिका का नाम अब्दुल कादिर खान है. वह अपनी जिंदगी पाकिस्तान सरकार की कड़ी पहरेदारी में कैद में बिता रहा है, जहां उसका जहन्नुम से भी बदतर हाल हो रखा है. जिस व्यक्ति के बद्दोलत पाकिस्तान भारत को भौं दिखाता है, उस व्यक्ति का सम्मान भी उस देश ने सही से नहीं किया. यहां तक कि अदालत के निर्देश के बावजूद उस वैज्ञानिक को पाकिस्तान में आजादी नहीं मिल रही है.

इस बात का खुलासा एक मीडिया रिपोर्ट में हुआ है. वैज्ञानिक ने वहां की सर्वोच्च अदालत में गुहार लगायी थी कि पाकिस्तानी एजेंसियां उसे कैद करके रखी है. उसको आजादी से घूमने-फिरने भी नहीं दिया जाता. अदालत से उसने कहा कि बहुत मुश्किल से वह अदालत के दरवाजे तक पहुंचा है. उसे अदालत में याचिका देने से भी रोका जा रहा था.

गौरतलब है कि 1998 में भारत के पर’माणु परीक्षण के बाद पाकिस्तान ने भी पहले पर’माणु ब’म का टेस्ट किया था. पाकिस्तान में उस पर’माणु ब’म के जनक रहे अब्दुल कादिर को पहले पद से हटाया गया. फिर इस्लामाबाद में एक खुफिया जगह पर कैद करके रखा गया. पाकिस्तान का कहना है कि उसकी सुरक्षा का ख्याल करते हुए नजरदारी में रखा गया था.

समाचार समूह ‘अलजजीरा’ की रिपोर्ट के मुताबिक, 84 वर्षीय कादिर खान ने अदालत में एक चिट्ठी दी है, जिसमें लिखा है कि उसे कैदियों के जैसे रखा गया और न घूमने की आजादी दी गयी और न ही अपने किसी करीबी के मिलने की ही. अदालत के निर्देश के बावजूद मुझे कैद में रखा गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button