राष्ट्रीय

दिल्ली और बिहार के मुकाबले यूपी में काफी सस्ता है पेट्रोल, यूपी में इतने रुपए प्रति लीटर मिल रहा पेट्रोल

 

डेस्क: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों में खुशी की लहर तब देखने को मिली जब प्रधानमंत्री ने पेट्रोल और डीजल में लगने वाले एक्साइज ड्यूटी को कम करने का फैसला लिया। केंद्र सरकार के इस फैसले से प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत ₹5 और डीजल की कीमत ₹10 कम हो गई इस वजह से प्रत्येक राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी देखने को मिली।

इसके बाद राज्य सरकारों से भी अपील की गई कि वह वैट में कमी करके पेट्रोल और डीजल को और सस्ता करने में सहयोग दें। केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी हटाने के बाद देश के प्रत्येक बीजेपी शासित राज्यों में वैट को घटाकर पेट्रोल और डीजल को और सस्ता कर दिया गया। जबकि जिन राज्यों में अन्य राजनीतिक दल शासन में थे उनमें से अधिकांश राज्यों में हां पेट्रोल और डीजल में लगने वाले वैट में कोई कमी नहीं की गई।

उत्तर प्रदेश में ₹95 प्रति लीटर है पेट्रोल

इन्हीं में से एक राज्य है दिल्ली जहां वैट में तो कमी नहीं की गई लेकिन उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया कहते हैं कि केंद्र सरकार को ₹5 की जगह ₹20 प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत घटानी चाहिए थी। इस पर वहां की जनता उनसे ही सवाल कर रही है कि उन्होंने अभी तक वैट में कटौती क्यों नहीं किया? बता दें कि उत्तर प्रदेश में 1 लीटर पेट्रोल की वर्तमान कीमत ₹95 हैं जबकि दिल्ली में ₹104 और बिहार में ₹106 प्रति लीटर है।

बात करें मुंबई की तो वहां अभी भी ₹110 प्रति लीटर पेट्रोल मिल रहा है जबकि चेन्नई में ₹101 और कोलकाता में ₹105 प्रति लीटर पेट्रोल मिल रहा है। बीजेपी शासित राज्यों के अलावा उड़ीसा में पेट्रोल और डीजल में लगने वाले वैट में कमी की है इसके बाद वहां प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत ₹102 पर और डीजल की कीमत ₹91 पर आकर रुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button