राजनीति

आत्मनिर्भर भारत के लिए, केंद्र और राज्यों के बजट में समन्वय जरुरी: पीएम मोदी

आत्मनिर्भर भारत के लिए, केंद्र और राज्यों को एक दूसरे के साथ अपने बजट का समन्वय करना चाहिए: पीएम मोदी

सोहिनी विश्वास,

इस महामारी के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि इस साल के बजट पर जिस तरह की सकारात्मक प्रतिक्रिया है, वह राष्ट्र के ‘मूड’ को चित्रित करती है। देश ने तेजी से आगे बढ़ने का मन बना लिया है। देश अब समय बर्बाद नहीं करना चाहता। देश के युवा देश को बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभा रहे हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक ठोस नीति ढांचे की आवश्यकता की बात की, क्योंकि देश कोरोना वायरस की महामारी के कारण आर्थिक अवसाद को लड़ता है। इस परिस्थिति में, वह केंद्र और राज्यों के बीच स्थिरता को बनाए रखने की आवश्यकता को इंगित करता है।

नीती आयोग की छठी बैठक में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र को विकसित करने की अनुमति दी जानी चाहिए और राज्यों और केंद्र दोनों को उनकी मदद करनी चाहिए। महामारी की अवधि के दौरान, हमने देखा कि कैसे केंद्र और राज्यों ने मिलकर काम किया। राष्ट्र संपन्न हुआ और भारत के लिए पूरी दुनिया के सामने एक अच्छी छवि बनी।

देश को “वैश्विक अवसरों को प्राप्त करने में आसानी” करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए, मोदी ने “वैश्विक अवसरों को प्राप्त करने” की बात की, भारतीय लोगों के लिए “आसानी से रहने” की भी बात की। पिछले कुछ वर्षों में, टीका-करण में वृद्धि हुई है, नए बैंक खाते खोलने, मुफ्त बिजली कनेक्शन, मुफ्त गैस कनेक्शन और स्वास्थ्य सुविधाएं, जिन्होंने “गरीबों को सशक्त” किया है, उल्लेखनीय बदलावों को व्यक्त करते हैं।

“इस साल के बजट के लिए स्वीकार की गई आशावादी प्रतिक्रिया ने राष्ट्र के मूड को आवाज़ दी है। देश ने तेजी से विकास करने का मन बना लिया है और समय बर्बाद नहीं करना चाहता। युवा पीढ़ी राष्ट्र का मूड सेट करने में मुख्य भूमिका निभा रही है “उन्होंने कहा। आज की बैठक की रूपरेखा में मानव संसाधन विकास, सेवा वितरण, कृषि, आधारभूत संरचना, और जमीनी स्तर पर विनिर्माण और स्वास्थ्य और पोषण शामिल थे।

“भारत की वृद्धि का आधार केवल तब है जब केंद्र और राज्य सकारात्मक दिशा में एक साथ काम करेंगे और सहकारी संघ को और भी अधिक महत्वपूर्ण बनाएंगे। हमें राज्यों और जिलों के बीच सहकारी और प्रतिस्पर्धी संघवाद लाना होगा,” उन्होंने कहा। बैठक में, अनुपस्थित रहने वाले पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी थे। इस बीच, नवगठित केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख, और जम्मू और कश्मीर ने अपनी पहली प्रविष्टि बनाई।

नीती अयोग की गवर्निंग परिषद नियमित रूप से बैठक करती है और 8 फरवरी 2015 को पहली बैठक आयोजित की गई। परिषद पिछले साल COVID-19 महामारी की स्थिति के कारण नहीं मिल सकी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button