राष्ट्रीय

पर्यावरण दिवस के अवसर पर पीएम ने विडियो कॉन्फ्रेंस में कही कुछ अहम बातें

 

डेस्क: 5 जून 2021 के दिन पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में उन्होंने कई विषयों पर चर्चा की।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने 100 पायलट परियोजना का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री के अनुसार क्लाइमेट चेंज के कारण कई तरह की चुनौतियां सामने आ रही है जिनके प्रति भारत पूरी तरह से जागरूक हैं और सक्रियता से काम भी कर रहा है।

पिछले कुछ सालों में उन्होंने सरकार द्वारा प्राप्त किए गए बड़ी उपलब्धियों को भी गिनाया। उनके अनुसार देश में 37 करोड़ से भी ज्यादा एलईडी बल्ब और 2300000 एनर्जी एफिशिएंट उनके उपलब्ध कराए गए हैं।

इसी के साथ उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर और सौभाग्य योजना के तहत बिजली मिलने से पर्यावरण प्रदूषण काफी कम हुई है। पीएम के अनुसार इन योजनाओं के कारण प्रदूषण के कमने के साथ-साथ महिलाओं और बच्चों का स्वास्थ्य भी बेहतर हुआ है।

साथ ही प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि पर्यावरण और अर्थव्यवस्था एक साथ आगे बढ़ सकते हैं। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ सालों में अर्थव्यवस्था मजबूत होने के साथ-साथ भारत में बाघों की आबादी भी दोगुनी हो गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माने तो प्रदूषण केवल उद्योगों से फैलता है, ऐसा नहीं है। प्रदूषण के फैलने में परिवहन के अलावा कई अन्य चीजें भी अहम भूमिका निभाती है।

उनके अनुसार पिछले कुछ सालों में भारत रिन्यूएबल एनर्जी के मामले में टॉप 5 देशों में शामिल हो चुका है। साथ ही भारत में सौर ऊर्जा के उपयोग करने की क्षमता भी 15 गुना अधिक बढ़ चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker