राष्ट्रीय

केंद्र सरकार का ऐलान : नए संसद भवन के उद्घाटन के साथ जारी होगा नया सिक्का

डेस्क: 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन करने जा रहे हैं इस अवसर पर वित्त मंत्रालय ने एक नोटिस जारी करते हुए ऐलान किया है कि इसी दिन प्रधानमंत्री ₹75 के नए सिक्के को भी जारी करेंगे। देश की आजादी के 75वें वर्ष अर्थात आजादी के अमृत महोत्सव को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

बता दें कि ₹75 के नए सिक्के में नए संसद भवन का चित्र अंकित होगा। इस तस्वीर के नीचे इसे जारी करने का वर्ष 2023 लिखा होगा। साथ ही हिंदी में संसद संकुल और अंग्रेजी में पार्लियामेंट कंपलेक्स भी लिखा होगा।

New Parliament building to be inaugurated by PM on 28 may

इन धातुओं से बना होगा ₹75 का सिक्का

₹75 का सिक्का जारी करने ऐलान करते हुए वित्त मंत्रालय ने बताया है कि यह सिक्का गोलाकार होगा जिसके किनारों पर 200 कंगूरे बने होंगे। इस सिक्के की खास बात यह है कि इसे बनाने के लिए 50% चांदी, 40% तांबा, 5% निकल और 5% जिंक का प्रयोग किया जाएगा।

सिक्के के ऊपर अशोक स्तंभ के साथ सत्यमेव जयते भी अंकित होगा। इसके बाएं तरफ हिंदी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा। ज्ञात हो कि इस सिक्के को संविधान की पहली अनुसूची के अनुसार ही डिजाइन किया गया है। सबसे पहले हवन और पूजा के साथ उद्घाटन समारोह संपन्न होगा। फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ₹75 के सिक्के को जारी करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button