राष्ट्रीय

गुरु पूर्णिमा पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने किया गुरु को नमन, कही महत्वपूर्ण बातें

 

डेस्क: आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के तौर पर मनाया जाता है। बताया जाता है किसी दिन भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। इस अवसर पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और देश के गृह मंत्री ने ट्वीट कर देशवासियों को शुभकामनाएं दी।

राष्ट्रपति ने दिया संदेश

इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बोधि वृक्ष का पौधा भी लगाया। इसी के साथ राष्ट्रपति ने सभी गुरुजनों को गुरु पूर्णिमा की बधाई भी दी। उन्होंने इस अवसर पर कुछ महत्वपूर्ण बातें भी कही। उन्होंने कहा कि गौतम बुद्ध ने जीवन के सभी परिस्थितियों में नैतिकता और संयम के साथ रहने का संदेश दिया है। उनके इस संदेश में करुणा और अहिंसा झलकती है।

राष्ट्रपति ने गौतम बुद्ध के संदेशों को अपने जीवन में तारने की सलाह दी। इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्रपति भवन में पवित्र बोधि वृक्ष का पौधा भी लगाया। इस दौरान वहां केंद्रीय मंत्री जी. कृष्ण रेड्डी और मीनाक्षी लेखी भी उपस्थित थी।

ज्ञान संस्कार का प्रतीक है: पीएम

आज के दिन प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट कर सभी देशवासियों को धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस का सार पूर्णिमा की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आपका ज्ञान ही आपके संस्कार का प्रतीक है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि “आप सभी को धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस और आषाढ़ पूर्णिमा की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। आज हम गुरु पुर्णिमा भी मनाते हैं और आज के दिन भगवान बुद्ध ने बुद्धत्व की प्राप्ति के बाद अपना पहला ज्ञान संसार को दिया था।”

गृहमंत्री अमित शाह ने भी दी शुभकामनाएं

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरु पूर्णिमा के अवसर पर समस्त गुरुजनों को नमन किया। उन्होंने ट्विटर पर अपने ट्वीट के माध्यम से सभी गुरुजनों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने राष्ट्र निर्माण में गुरु की अहम भूमिका बताई।

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि गुरु एक शिक्षक ही नहीं बल्कि अपने ज्ञान से शिष्य के सभी दोषों को दूर कर हर संकट से बाहर निकालने वाला मार्गदर्शक भी होता है। इससे वह न सिर्फ शिष्य के जीवन को सवारते हैं बल्कि समाज ए राष्ट्रनिर्माण में भी अहम योगदान देते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button