बिहार

बिहार के सरकारी अस्पताल IGIMS में जन्मा पहला टेस्ट ट्यूब बेबी, इस भाजपा नेता का है महत्वपूर्ण योगदान

 

डेस्क: गुरुवार 24 मार्च को पटना स्थित इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में बिहार के पहले टेस्ट ट्यूब बेबी ने जन्म लिया। इसी के साथ IGIMS बिहार का पहला ऐसा सरकारी अस्पताल बन गया है जहां टेस्ट ट्यूब बेबी को जन्म दिया गया। दरअसल सहरसा निवासी एक दंपत्ति को शादी के 14 साल बाद तक संतान का सुख नहीं मिला था। कहीं से उन्हें IVF के बारे में पता चला। उन्होंने इसकी जानकारी मिलने के बाद एक बार इस उपाय को भी आजमाने का मन बनाया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का बड़ा योगदान

इसके लिए वह पटना के IGIMS गए और उन्हें IVF की मदद से संतान का सुख मिला। बता दें कि बिहार के पहले टेस्ट ट्यूब बेबी के जन्म में पटना साहिब के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का बहुत बड़ा योगदान रहा है। दरअसल उन्होंने ही दो हजार अट्ठारह में IVF और PMR केंद्र की स्थापना करने के लिए राज्यसभा फंड से 1 करोड़ रुपए की मदद की थी। उन्होंने ही 2018 में IGIMS में IVF विभाग का शिलान्यास भी किया था।

मंगल पांडे ने भी ट्वीट कर चिकित्सकों को दी बधाई दी

बिहार के पहले टेस्ट ट्यूब बेबी के जन्म के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आईजीआईएमएस के डायरेक्टर और चिकित्सकों की टीम को बधाई दी। सर पर बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने भी ट्वीट कर इस बड़ी उपलब्धि के लिए चिकित्सकों को बधाई दिया।

गौरतलब है कि आईवीएफ की प्रक्रिया में काफी खर्च उठाना पड़ता है। लेकिन सरकारी अस्पताल में यह सुविधा उपलब्ध हो जाने की वजह से कई बिना संतान वाले दंपत्ति को संतान का सुख मिल सकेगा। पटना का इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस बिहार और झारखंड का पहला ऐसा सरकारी अस्पताल बन गया है जहां आईबीएस की सुविधा उपलब्ध है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button