टेक्नोलॉजी

आप भी यूट्यूब में देखते हैं वीडियो? तो आपके लिए बुरी खबर!

डेस्क: यूट्यूब दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला स्ट्रीमिंग एप है। इसका उपयोग हर वह व्यक्ति करता है जिसके पास स्मार्टफोन है। यह एक ऐसा ऐप है जिसके माध्यम से आप तरह-तरह के वीडियो को देखकर नई-नई जानकारियां इकट्ठा कर सकते हैं। खासकर छात्र इस प्लेटफार्म का उपयोग नए-नए कोर्स सीखने के लिए करते हैं।

हालांकि इस ऐप में वीडियो देखने वाले को ऐड देखने पड़ते हैं जिन्हें स्किप किया जा सकता था। लेकिन अब यूट्यूब के अधिकारीयों ने निर्णय लिया है कि वह ऐड से स्किप बटन को हटा देंगे।

दरअसल यूट्यूब नैहरवा तरीका अपना लिया था जिससे लोग उसके प्रीमियम सब्सक्रिप्शन खोलें को खरीद लें। सबसे पहले एप से स्किप बटन को हटा दिया गया। फिर एक के बजाय दो ऐड दिखाए जाने लगे। लेकिन फिर भी लोग प्रीमियम सब्सक्रिप्शन को खरीदने से बचते रहे।

No Adblocker will work on Youtube from now

ऐड से हटा दिया जायेगा स्किप बटन

अब तंग आकर यूट्यूब ने यह निर्णय लिया है कि यदि ऐड नहीं देखना है तो प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना ही होगा। जो लोग बिना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के यूट्यूब में वीडियो देखेंगे, उन्हें अब 15 सेकंड के दो ऐड के बजाय 30 सेकंड का केवल एक ऐड देखना पड़ेगा।

एडब्लॉकर भी नहीं आयेगा काम

वहीं जो लोग अपने कंप्यूटर में ब्राउज़र में यूट्यूब में ऐड को रोकने के लिए एडब्लॉकर का यूज करते हैं, उन्हें ध्यान में रखते हुए कंपनी ने यह फैसला किया है कि अब किसी भी तरह एडब्लॉकर यूट्यूब के ऐड को रोकने में मदद नहीं करेगा। इसका मतलब यह हुआ यदि आपको वीडियो के बीच में ऐड नहीं चाहिए तो आपको प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना ही होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button