राष्ट्रीय

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में काम करने का मौका, ऐसे करें आवेदन

डेस्क: भारत सरकार अलग-अलग मंत्रालयों में इंटर्नशिप करने के लिए कॉलेज के छात्रों को आमंत्रित करती है। 2 से 3 महीने के इंटर्नशिप के लिए छात्रों को शुल्क भी प्रदान किया जाता है और इंटर्नशिप खत्म होने के बाद एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।

भारत सरकार की इस स्कीम का लाभ छात्रों को भरपूर मिलता है। क्योंकि एक तो उन्हें सरकार का हिस्सा बनकर काम करने का मौका और सर्टिफिकेट मिल रहा है और साथ ही इंटर्नशिप के लिए उन्हें तनख्वाह भी दी जाती है।

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने अपने ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए वैकेंसी निकाली है। जिसमें छात्रों को नियुक्त कर उन्हें मंत्रालय के कार्य करवाए जाएंगे और अंत में एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। साथ ही उन्हें रुपए भी दिए जाएंगे।

इंटर्नशिप के लिए पात्रता

भारत सरकार के इंटर्नशिप प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए किसी भी छात्र को स्नातक अथवा स्नातकोत्तर में कम से कम 60% अंक प्राप्त होने चाहिए। ऐसे छात्र जो अपने अंतिम सेमेस्टर में है, इस प्रोग्राम के लिए आवेदन नहीं कर सकते। एलएलबी छात्रों को केवल ‘साइबर लॉ/आईटी एक्ट’ क्षेत्र में इंटर्नशिप का अवसर दिया जाएगा।

 Paid Internship for youths by Govt of India

इंटर्नशिप के लिए छात्रों को 10,000 रुपए प्रति माह प्रदान किये जाएंगे। इंटर्नशिप की अवधि 2-3 महीने की होगी जिसके बाद उन्हें भारत सरकार की तरफ से एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा।

इंटर्नशिप का तरीका

यह इंटर्नशिप वर्चुअल या फिजिकल किसी भी मोड से हो सकती है। आवश्यकता के आधार पर संबंधित पर्यवेक्षक/मेंटर द्वारा यह तय किया जाएगा। आम तौर पर इंटर्न को मंत्रालय परिसर में सुबह 09.00 बजे से शाम 05.30 बजे तक उपस्थित रहना होता है।

देश के युवाओं के लिए भारत सरकार के साथ काम करने का यह एक सुनहरा अवसर है। जिसका लाभ उन सभी युवाओं को उठाना चाहिए क्योंकि यह ऐसे कई लाभ प्रदान करता है जो उनके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button