राष्ट्रीय

बड़ी खबर: केंद्र ने की LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में इतनी गिरावट

डेस्क: केंद्र ने मंगलवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के दौरान सभी घरेलू उपभोक्ताओं के लिए रसोई गैस की कीमतों में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की है। कैबिनेट ने उज्ज्वला योजना के तहत अतिरिक्त सब्सिडी को मंजूरी दे दी है।
इसके अंतर्गत LPG सिलिंडर में मिलने वाली अतिरिक्त सब्सिडी ₹200 है। अब प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी 400 रुपये प्रति सिलेंडर होगी।

वर्तमान में, नई दिल्ली में 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत ₹1,103 है। बुधवार से इसकी कीमत ₹903 होगी। इसी तरह, उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए प्रति सिलेंडर सब्सिडी जारी ₹200 को ध्यान में रखते हुए कीमत ₹703 होगी।

इस पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “पीएम मोदी ने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में ₹200 की कटौती का फैसला किया है…यह रक्षा बंधन और ओणम के अवसर पर देश की महिलाओं को पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से एक उपहार है।”

उन्होंने आगे कहा, 2014 में जब हम पहली बार सत्ता में आए, केवल 14.5 करोड़ नागरिकों के पास घरेलू एलपीजी कनेक्शन थे। आज वह संख्या बढ़कर 33 करोड़ हो गई है, जिसमें 9.6 करोड़ उज्ज्वला योजना के तहत वितरित किए गए हैं।”

75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन

कैबिनेट ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, अनुराग ठाकुर ने यह भी बताया कि रक्षा बंधन और ओणम के अवसर पर, सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान करने का निर्णय लिया है।

उनके अनुसार इस पहल के तहत इन महिलाओं को गैस बर्नर, पहला रसोई गैस सिलेंडर और पाइप मुफ्त में मिलेगा। 75 लाख महिलाओं को गैस कनेक्शन मिलने के बाद, उज्ज्वला योजना के कुल लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button