मनोरंजन

IAS बहन के मार्गदर्शन से छोटी बहन ने भी हासिल किया 15वीं रैंक, दोनों बहनों ने बताया UPSC के टिप्स

 

डेस्क: हाल ही में यूपीएससी 2020 के परिणाम आए हैं जिसमें बिहार के कटिहार जिले के शुभम कुमार ने पहला स्थान हासिल किया है। वहीं 2015 बैच के आईएएस ऑफिसर टीना डाबी के मार्गदर्शन से उनकी छोटी बहन रिया डाबी ने भी यूपीएससी के 2020 बैच में 15वीं रैंक हासिल की है। सातवा भी आईएएस बनने के लिए नियुक्त हो गई है।

यूपीएससी की परीक्षा में 15वीं रैंक हासिल करने के बाद उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि वह पास हो गई हैं। लेकिन उनको इस बात का अंदाजा नहीं था कि उनका नाम टॉपर्स की लिस्ट में शामिल होगा। अपनी खुशी को जाहिर करते हुए उन्होंने अपने सफलता के राज़ के बारे में बताते हुए कुछ टिप्स दिए। बता दें कि यह टिप्स उन्हें उनकी IAS दीदी ने दिया था।

शुरू से ही करनी होगी तैयारी

रिया डाबी के अनुसार उन्होंने यूपीएससी की तैयारी अपने कॉलेज के दिनों से ही शुरू कर दी थी। यूपीएससी के लिए एक खास स्ट्रेटजी के साथ उन्होंने पढ़ाई की और पहली बार में ही उन्हें सफलता मिली। उनका मानना है कि सफलता पाने के लिए पूरा सफर तय करना पड़ता है और यह सफर स्कूल और कॉलेज से ही शुरू हो जाती है।

RIA-DABI-AND-TINA-DABI

घर वालों का समर्थन जरूरी

रिया के अनुसार यूपीएससी अथवा किसी भी परीक्षा में सफलता पाने के लिए परिवार वालों का समर्थन आवश्यक है। उनका कहना है कि उनके दीदी के मार्गदर्शन और घरवालों के समर्थन के कारण ही वह पहली बार में सफलता प्राप्त कर सकी हैं। उनके अनुसार उनके घर वालों ने कभी भी उन पर किसी प्रकार का दबाव नहीं डाला और एक अच्छे माहौल को बनाया।

अपना बेस्ट दें और फिक्र ना करें

रिया ने सभी अभ्यार्थियों को टिप्स देते हुए कहा कि सभी को परीक्षा में अपना बेहतरीन प्रदर्शन देना चाहिए और परिणाम के लिए फिक्र नहीं करना चाहिए। कड़ी मेहनत से हमेशा अच्छा फल मिलता है इस बात को ध्यान में रखते हुए लगातार मेहनत करना चाहिए। प्रिया की मानें तो वह प्रतिदिन 12 से 13 घंटे पढ़ाई करती थी।

दूसरों को देखकर ना बदलें तरीका

अपने पढ़ाई करने के तरीके पर ध्यान देने के लिए कहते हुए रिया ने यह सुझाव दिया है कि किसी भी विद्यार्थी को दूसरे विद्यार्थी को देखकर अपने तरीके में बदलाव नहीं करना चाहिए। सभी को अपने अपने हिसाब से एक शेड्यूल बना कर उसे फॉलो करना चाहिए। ऐसा करने से सफलता अवश्य मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker