अंतरराष्ट्रीय

स्पेस से घूम कर लौट भी आये रिचर्ड ब्रैंसन और भारत की बेटी शिरीषा बांदला, देखें स्पेस यात्रा का exclusive वीडियो

 

डेस्क: ब्रिटेन के व्यापारी रिचर्ड ब्रैंसन, भारतीय मूल की शिरीषा बांदला और उनकी पूरी टीम रविवार को स्पेस की यात्रा करके लौट भी आई। ऐसा करके उन्होंने इतिहास रच दिया। 70 साल की उम्र में रिचर्ड प्राइवेट प्लेन में स्पेस का सफर करके लौट आए। शिरीषा भारत में जन्मीं स्पेस में जाने वाले दूसरी महिला और तीसरी भारतवंशी बन गईं।

उनसे पहले यह कारनामा कल्पना चावला ने किया था जब 2003 में वह अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के लिए गई कोलंबिया मिशन पर गई थीं। वहीं, सबसे पहले भारतीय नागरिक तौर पर विंग कमांडर राकेश शर्मा अंतरिक्ष में गए थे।

अंतरिक्ष से लौट कर रिचर्ड ने ट्वीटर पर अपनी तस्वीर और अंतरिक्ष में शूट किये गए वीडियो को शेयर किया। उन्होंने लिखा- ‘स्पेस युग की नई सुबह में आपका स्वागत है।’

अंतरिक्ष पर्यटन के भविष्य ने एक बड़ी छलांग

अंतरिक्ष पर्यटन के भविष्य ने एक बड़ी छलांग लगाई गई है, क्योंकि वर्जिन गेलेक्टिक के फांउडर रिचर्ड ब्रैन्सन ने स्पेस की यात्रा की। रविवार को ब्रिटिश अरबपति ने वर्जिन गैलेक्टिक रॉकेट प्लेन से 60 मिनट की अंतरिक्ष यात्रा करके सकुशल लौटे। लैंडिंग के बाद उन्होंने कहा कि यह मेरे जीवन का सबसे यादगार पल है। वीएमएस ईव, ट्विनस वाहक विमान, ने वीएसएस यूनिटी के साथ उड़ान भरी और इसे लगभग 50,000 फीट (15,000 मीटर) की ऊंचाई पर छोड़ा।

richard-branson

अंतरिक्ष यात्रा के बाद ब्रैन्सन ने क्या कहा

अंतरिक्ष में यात्रा की उपलब्धि हासिल करने के बाद, ब्रैन्सन ने कहा, “इतना सुंदर दिन बनाने के लिए सभी को बधाई।” चालक दल के शून्य-गुरुत्वाकर्षण के कुछ मिनटों का अनुभव करने के बाद, अंतरिक्ष विमान ने कक्षा में फिर से प्रवेश किया और एक रनवे लैंडिंग पर वापस चला गया। पूरी यात्रा, जिसे YouTube और वर्जिन अटलांटिक के अन्य सोशल मीडिया हैंडल पर प्रसारित किया गया था। अंतरिक्ष यान से बाहर निकलने के बाद मुस्कुराते हुए ब्रैन्सन को प्रियजनों को गले लगाया।

600 से अधिक लोगों ने अंतरिक्ष यात्रा के लिए बुक कराई है विमान में सीट

रिपोर्टों के अनुसार, कई देशों के 600 से अधिक लोगों ने, जिनमें हॉलीवुड की हस्तियां भी शामिल हैं, वर्जिन गेलेक्टिक के साथ अंतरिक्ष में यात्रा के लिए अपनी सीटें बुक कर ली हैं।

 

sirisha-bandla-going-to-space-in-virgin-galactic-aircraft

1.4 करोड़ से 1.8 करोड़ है यात्रा के लिए टिकट का मूल्य

कीमतें 200,000 डॉलर (1.4 करोड़ रुपये से अधिक) से 250,000 डॉलर (1.8 करोड़ रुपये से अधिक) तक हैं। वर्जिन अंतरिक्ष के लिए 2022 में कॉमर्शियल टूर शुरू करने की योजना बना रही है।

उड़ान से पहले ब्रैन्सन ने क्या कहा

प्लेन ने भारतीय समयानुसार, रात करीब 8.10 बजे न्यू मैक्सिको से उड़ान भरी थी। उड़ान से पहले ब्रैन्सन ने कहा कि मेरा मिशन स्टेटमेंट है, मेरे नाती-पोतों, आपके नाती-पोतों और सबके लिए अंतरिक्ष यात्रा का सपना सच करना।

रॉकेट में भारत की सिरिशा भी शामिल थी

रिचर्ड बतौर मिशन स्पेशलिस्ट स्पेसशिप-2 यूनिटी से जुड़े हैं। उनके साथ भारत की बेटी सिरिशा बांदला समेत 5 और लोगों ने उड़ान भरी। सिरिशा इस मिशन के बाद अंतरिक्ष में जाने वाली कल्पना चावला के बाद भारत में जन्मीं दूसरी महिला बन गई हैं। 34 साल की सिरिशा एयरोनॉटिकल इंजीनियर हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker