राष्ट्रीय

30 अप्रैल तक देशभर में लॉकडाउन संभव, आज सभी सीएम से बात करेंगे पीएम

प्रधानमंत्री मुख्यमंत्रियों से बातचीत के दौरान लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के मुद्दे पर परामर्श करेंगे

डेस्क: राज्य सरकारों की सिफारिश पर देश भर में लॉकडाउन अगले 30 अप्रैल तक बढ़ायी जा सकती है. इसी के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से शनिवार को बात करेंगे. वह मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने पर विचार-विमर्श कर सकते हैं.

ज्ञात हो कि पहले ही कई राज्यों ने केंद्र सरकार से लॉकडाउन बढ़ाने की सिफारिश की है.
मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्रियों से संवाद करेंगे इस दौरान वह को’रोना वायरस की महामारी और राज्यवार स्थिति की समीक्षा करेंगे सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मुख्यमंत्रियों से बातचीत के दौरान लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के मुद्दे पर परामर्श करेंगे. कई राज्य सरकारें लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने के पक्ष में हैं ओडिशा और पंजाब में तो राज्य सरकार ने पहले ही लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ा दी है उत्तराखंड कैबिनेट ने भी लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ाने के लिए बकायदा प्रस्ताव पारित किया है.

पंजाब के मोहाली जिले के एक गांव में 22 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं, यह देश में पहला ऐसा मामला है जहां एक गांव में ही इतनी तादाद में इस महामारी से संक्रमित लोग पाए गए उधर, महाराष्ट्र में भी हालात ठीक नही हैं महाराष्ट्र सरकार ने भी इस बात के संकेत दिए हैं कि वह फिलहाल प्रदेश में पूरी तरह से लॉकडाउन खत्म करने के पक्ष में नहीं है महाराष्ट्र देश का वह राज्य है जो कोरोना के कहर से सबसे अधिक प्रभावित है और यहां 1300 से अधिक केस सामने आ चुके हैं.

हाल ही में मोदी ने विभिन्न राजनीतिक दलों के शीर्ष नेताओं के साथ बैठक की थी विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई इस बैठक में तमाम दलों के नेताओं ने इस संक्रामक रोग से निपटने के लिए प्रधानमंत्री को लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की सलाह दी थी. बैठक में प्रधानमंत्री ने सभी नेताओं की राय लेने के बाद मुख्यमंत्रियों से इस बारे में चर्चा के बाद फैसला लेने का संकेत दिया था, ऐसे में समझा जा रहा कि शनिवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा के बाद देश में लॉकडाउन की अवधि बढ़ सकती है.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ने गत दो अप्रैल को भी विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद किया था. इस दौरान उन्होंने इस बातचीत के दौरान मुख्यमंत्रियों से कहा था कि कोरोना महामारी से लड़ने तथा पूर्णबंदी (लॉकडाउन) खत्म होने के बाद सामान्य जीवन की बहाली के लिए एक व्यापक योजना तैयार की जानी चाहिए, उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों को मिलकर ऐसी योजना बनानी चाहिए जिससे सामान्य स्थिति फिर से जल्द बहाल हो.

मोदी हाल के दिनों में खेल, मीडिया, सामाजिक संगठन और विभिन्न देशों के शीर्ष नेताओं से लगातार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद कर रहे हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button