अन्य राज्य

सरकार का आदेश, इस राज्य में 15 जून से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

कोरोना काल में सिक्किम स्कूल खोलने वाला देश का पहला राज्य होगा

डेस्क: कोरोना महामारी के वजह से पूरे देश मे 25 मार्च से लॉकडाउन है, जिसमे हर तरह के शिक्षण संस्थान भी बंद है पर खबर आ रही है कि सिक्किम सरकार ने 15 जून से स्कूल और शिक्षण संस्थान खोलने का फैसला किया है। कोरोना मुक्त सिक्किम स्कूल खोलने वाला देश का पहला राज्य होगा।

सिक्किम के शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने कहा कि यह फैसला बड़ी कक्षाओं और बोर्ड परीक्षाओं के महत्व को देखते हुए लिया।

Sikkim education minister
सिक्किम के शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा

शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने बताया कि हम सभी स्कूल और कॉलेज 15 जून से दोबारा खोल रहे हैं। हम नौंवी से 12वीं के साथ स्कूल शुरू करेंगे जबकि नर्सरी से आठवीं तक की क्लासेस अभी बंद रहेंगी। सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए स्कूलों में सुबह की प्रार्थना की इजाजत नहीं है। उन्होंने बताया कि आठवीं तक कक्षाएं अगले आदेश तक रद्द रहेंगी। बांकी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन क्लास भी जारी रहेगी।

शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने बताया कि वार्षिक परीक्षाएं फरवरी 2021 तक के लिए टाल दी गई हैं, जिससे पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दिया जा सके।

उन्होंने बताया कि कॉलेज और यूनिवर्सिटी में क्लासेस दो शिफ्टों में चलेंगी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सुरक्षा मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा का बहुत महत्व है और इसके साथ किसी भी कीमत पर छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए। राज्य का शिक्षा विभाग सभी छात्रों तक पहुंचने का प्रयास कर रहा है।

सिक्किम के प्राइमरी शिक्षा विभाग के निदेशक भीम थातल ने कहा कि जो छात्र पश्चिम बंगाल में रह रहे हैं और सिक्किम में पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें सलाह दी जाती है कि क्वारंटीन पीरियड पूरा करने के बाद सिक्किम में ही रहने का प्रबंध करें जिससे कि वह अपनी कक्षाओं में उपस्थित रह सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button