साहित्य

देश प्रेम से ओतप्रोत गीत “यही तो मेरा देश है” हुआ रिलीज, देखें वीडियो

 

डेस्क: अगस्त का महीना सभी भारतवासियों के लिए बहुत खास है। इसी महीने में देश को अंग्रेजों से आजादी मिली थी। और इसी महीने बिहार के नालंदा के रहने वाले कवि संजीव कुमार मुकेश का देशप्रेम से भरपूर एक गीत “यही तो मेरा देश है” भी रिलीज हुआ।

इस गीत को देश की राजधानी दिल्ली सहित बिहार के कई स्थानों में फिल्माया गया है। इस वजह से इस गीत में देश के कई मनोरम दृश्य भी देखने को मिलते हैं। संजीव कुमार मुकेश द्वारा लिखे गए इस गीत को संगीत जफर मिर्जा ने दिया है जबकि इस गीत को आवाज खुद संजीव कुमार मुकेश ने दी है।

गीत में होंगे नए बिहार के दर्शन

“यही तो मेरा देश है” गीत में दर्शकों को बिहार का नया स्वरूप देखने को मिलेगा। इसमें राजगीर का स्काईवॉक, पटना का सभ्यता द्वार, प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय, पावापुरी का जल मंदिर, नौलखा मंदिर, गंगा का एनआईटी घाट सहित नवादा स्थित ककोलत जलप्रपात का भी नजारा शामिल किया गया है।

“यही तो मेरा देश है” गीत में संजीव कुमार मुकेश के अलावा पोयम भारद्वाज, पूजा शर्मा और लक्ष्मी भारद्वाज के अतिरिक्त मीनाक्षी मुकेश भी नजर आएंगी। इस गीत के लॉन्च के लिए कई बड़े संस्थान एक साथ मिलकर एक बड़ी योजना बना रहे हैं ताकि अधिक से अधिक श्रोताओं और दर्शकों तक इस गीत को पहुंचाया जा सके।

देश प्रेम से भरा हुआ है यह गीत

“यही तो मेरा देश है” गीत में कवि संजीव कुमार मुकेश जी ने हमारे देश के सभी अवयवों को दर्शाने की कोशिश की है। इस गीत का निर्माण कवि मित्र फाउंडेशन के सहयोग से कर्मण्य एंटरटेनमेंट्स कर रहा है। बता दें कि इस गीत के निर्देशक प्रबुद्ध सौरभ खुद भी लेखन से जुड़े हुए हैं। उनकी रचनाओं पर भी कई गीत बन चुके हैं। साथ ही वह इससे पहले भी कई गीतों का निर्देशन कर चुके हैं।

बताते चलें कि कवि संजीव कुमार मुकेश के पिता उमेश प्रसाद उमेश भी मगही के वरिष्ठ साहित्यकार हैं। कवि संजीव कुमार मुकेश इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में सहायक एग्जीक्यूटिव के पद पर कार्यरत होने के साथ ही “सामयिक परिवेश” साहित्यिक पत्रिका के संपादक भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button