महाराष्ट्र

मुंबई के इन इलाकों में मचा हड़कंप, गैस रिसाव की आशंका में रात भर नहीं सोये लोग

डेस्क: महाराष्ट्र की राजधानी व देश की आर्थिक राजधानी कहे जानेवाली मुबई पर लगातार आफत मंडरा रहा है. पहले कोरोना ने कहर बरपाया, फिर तूफान निसर्ग ने तबाही मचायी और शनिवार रात को एक बदबू ने यहां के चेंबूर, कांजुरमार्ग, विक्रोली व पवई इलाके में हड़कंप मचा दिया. इन इलाकों में फैले गंध से लोग दहशत में आ गये.

ऐसा लग रहा था कि कोई विषैली गैस पूरे इलाके में फैल गयी है. यहां एक बड़ी फार्मा कंपनी गैस लीक होने की सूचना के बाद प्रशासन में सकते में आ गया. बृहन्मुंबई महानगर पालिका के अधिकारी व दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंची और जांच में जुट. वहां बदबू से सब परेशान थे, लेकिन यह बदबू आ कहां से रही है, इसका पता नहीं लग पा रहा था. हालांकि देर रात तक जांच के बाद अधिकारियों ने गैस लीक होने की घटना से इनकार किया.

हालांकि इस घटना को लेकर इलाके के लोगों में रात भर दहशत का माहौल रहा. चैन की नींद लोग सो नहीं पाये. रविवार सुबह भी इलाके के लोगों में इस घटना की ही चर्चा थी.
रात में नगर निगम की ओर से लोगों से अपील की थी कि वे घबरायें नहीं. जिन इलाकों में गैस रिसाव की शिकायत मिली है वहां पर एहतियातन 17 दमकल की गाड़ियों को भेज दिया गया है. बीएमसी ने लोगों से अपील की है कि अगर किसी इलाके में गैस रिसाव की तकलीफ बढ़ती है तो नाक को ढंकने के लिए गीले तौलिए या कपड़े का इस्तेमाल करें.

इधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे व सरकार के मंत्री आदित्य ठाकरे ने भी ट्वीट किया. उन्होंने कहा कि हालात नियंत्रण में हैं. किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है. आप घरों की खिड़कियां और दरवाजे बंद करके रहें. स्थिति से निपटने के लिए सभी संभव और जरूरी उपाय किये जा रहे हैं.

आपको बता दें कि इन इलाकों में रात भी इसी आशंका में लोग रहे कि गैस के रिसाव के कारण नींद में ही कहीं कुछ हो न जाये. इलाके में कोई बड़ी घटना न हो जाये. कई लोग तो दूसरे इलाकों में अपने रिश्तेदारों के घर रात बिताने चले गये. वहीं महानगर गैस लिमिटेड के अधिकारियों ने कहा, ‘मुंबई के कई इलाकों से रात करीब 10 बजे गैस लीक की शिकायतें मिलीं। इमर्जेंसी टीम उन इलाकों में पहुंच चुकी है. हमलोग पाइपलाइन सिस्टम को चेक कर रहे हैं और अभी तक कहीं से डैमेज या लीकेज की शिकायत नहीं मिली है.’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button