अभिव्यक्ति

श्रेया घोषाल बनीं पहली भारतीय गायिका जिन्हें मिली यह उपलब्धि, इतनी है कुल संपत्ति

डेस्क: संगीत जगत में ‘श्रेया घोषाल’ वह नाम है, जो अपने विश्व स्तरीय गायन और संगीत ज्ञान के लिए बच्चों से लेकर युवाओं तक दुनिया भर में जानी जाती है। श्रेया घोषाल एक गायिका और संगीतकार हैं जिनका जन्म 12 मार्च 1984 में हुआ था। श्रेया घोषाल मुंबई में रहती हैं।

श्रेया घोषाल ने अपने गायन करियर की शुरुआत वर्ष 1998 में की थी और आज तक, वह दुनिया भर में सबसे पसंदीदा और प्रशंसित गायिकाओं में से एक हैं। अपने सर्वश्रेष्ठ गायन कौशल के कारण ही वह सबसे अमीर गायकों में से भी एक हैं।

श्रेया एक बंगाली परिवार से आती हैं। उनके पिता बिश्वजीत घोषाल एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं और भारत के परमाणु ऊर्जा निगम के लिए काम करते हैं। जबकि उनकी माँ शर्मिष्ठा घोषाल साहित्य स्नातकोत्तर हैं। उनका एक छोटा भाई है जिसका नाम सौम्यदीप घोषाल है। उन्होंने अपने बचपन के दोस्त शिलादित्य मुखोपाध्याय से शादी की, जो एक व्यवसायी हैं।

Shreya Ghoshal Parents

श्रेया ने अपनी स्कूली शिक्षा रावतभाटा में एटॉमिक एनर्जी सेंट्रल स्कूल से प्राप्त की और उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई SIES कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स, सायन, मुंबई से की। उन्होंने अपने गुरु स्वर्गीय श्री मुक्ता भिडेजी से शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षण प्राप्त किया था।

श्रेया घोषाल के करियर की शुरुआत

श्रेया घोषाल ने 2000 के दशक की शुरुआत में भारतीय संगीत उद्योग में अपना करियर शुरू किया था। उनके शुरुआती करियर की हाइलाइट्स में से एक 2000 में सा रे गा मा पा प्रतियोगिता जीतना था, जिसके कारण उन्हें फिल्म जगत में बेहद कम समय में स्थान मिल गया।

उन्होंने हिंदी फिल्म देवदास में पार्श्व गायन कर बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। यह भारतीय फिल्म उद्योग में पार्श्व गायिका के रूप में उनके सफल करियर का शुरुआती बिंदु था।

Shreya Ghoshal Family

श्रेया घोषाल की कुल संपत्ति

आज के समय में श्रेया घोषाल की अनुमानित कुल संपत्ति $25 मिलियन है। यह भारतीय रुपये में लगभग 185 करोड़ के बराबर है। उनकी यह संपत्ति उन्हें एक गायक, कलाकार और संगीतकार के रूप में उनके सफल करियर से प्राप्त हुआ है। अपनी आर्थिक सफलता के अलावा श्रेया घोषाल को उनके समाज सेवा के लिए भी जाना जाता है।

श्रेया घोषाल से जुड़े अनोखे तथ्य

श्रेया घोषाल ने अब तक 2000 से अधिक गाने रिकॉर्ड किए हैं। वह सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका श्रेणी में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीतने वाली सबसे कम उम्र की पार्श्व गायिका हैं। श्रेया पहली भारतीय गायक हैं जिनकी सिंगापुर में मैडम तुसाद संग्रहालय में मोम की प्रतिमा स्थापित की गई है।

श्रेया घोषाल ने कई गैर-फ़िल्मी एल्बम गीतों और भक्ति गीतों को भी अपनी आवाज़ दी है। उन्होंने कई पुरस्कार और सम्मान जीते हैं, जिनमें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, फिल्मफेयर पुरस्कार और कई अन्य क्षेत्रीय पुरस्कार शामिल हैं।

श्रेया घोषाल को कई ब्रांडों के ब्रांड एंबेसडर के रूप में भी नियुक्त किया गया है और वह कई विज्ञापनों में भी काम करती हैं। श्रेया घोषाल को पद्म श्री और सर्वश्रेष्ठ कलाकर पुरस्कार सहित कई अन्य प्रतिष्ठित पुरस्कारों और सम्मानों से भी सम्मानित किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button