राष्ट्रीय

जानिए बिपिन रावत के बाद अब कौन बनेगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, लिस्ट में इनके नाम शामिल

 

डेस्क: बीते दिनों एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना के कारण भारत के सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी सहित 11 लोगों का निधन हो गया। बता दें कि देश के तीनों सेनाओं की कमान विपिन रावत के हाथ में थी। बिपिन रावत के निधन के बाद अब सबसे बड़ा सवाल सभी के मन में यह आ रहा है कि देश का अगला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ कौन होगा?

“चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ” एक बहुत ही महत्वपूर्ण पद है इसकी जिम्मेदारी ऐसे ही किसी को नहीं दी जा सकती। इस विषय में प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्रालय की बातचीत के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया थल सेना वायु सेना और नौसेना के प्रमुख चीफ आफ डिफेंस स्टाफ बनने के योग्य हैं। सूत्रों की माने तो तीनों सेनाओं में से किसी भी प्रमुख को सकता है।

मनोज मुकुंद नरवणे बन सकते है अगला CDS

बता दें कि वर्तमान में थल सेना के प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे, वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी तथा नौसेना के प्रमुख राधाकृष्णन हरि कुमार हैं। इन तीनों में से सबसे अधिक समय तक सेना प्रमुख के पद की जिम्मेदारी मनोज मुकुंद नरवणे ने निभाई है। ऐसे में संभावना है कि इन्हें ही अगला सीडीएस बनाया जाए। बता दें कि 31 दिसंबर 2019 को जनरल रावत के बाद ही मनोज मुकुंद नरवणे को थल सेना का प्रमुख बनाया गया था।

इसके अलावा वायु सेना तथा नौसेना के प्रमुख के पदों में पिछले कुछ समय में ही बदलाव किया गया था। एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी को 30 सितंबर 2021 को वायु सेना का प्रमुख बनाया गया था। जबकि राधाकृष्णन हरि कुमार को 30 नवंबर 2021 के दिन नौसेना का प्रमुख बनाया गया था। इन तीनों के अलावा किसी तीन सितारा वाले जनरल को चार सितारा की पदोन्नति देकर सीडीएस बनाया जा सकता है।

केंद्र सरकार लेगी फैसला

तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा एयर मार्शल बलभद्र राधाकृष्ण का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। वर्तमान में उनके तीन सितारा जनरल होने के कारण उनके चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनने की संभावना मनोज मुकुंद नरवणे के मुकाबले काफी कम है। हालाकी आखिरी फैसला केंद्र सरकार को ही लेना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button