मनोरंजन

Oscar के अलावा भी एस एस राजामौली ने जीते ये इंटरनेशनल अवार्ड्स, इतनी संपत्ति के हैं मालिक

डेस्क: यदि आप एक पौराणिक और ऐतिहासिक कहानियों पर बनने वाली फिल्मों के प्रशंसक हैं, तो आप एसएस राजामौली को तो जानते ही होंगे। एस एस राजामौली की ही फिल्म RRR के गाने “नातू नातू” को ऑस्कर 2023 में “बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग” का ख़िताब जीता।

“नातू नातू” को यह अवार्ड मिलने की खबर आग की तरह चारो तरफ फ़ैल चुकी है। इसके साथ ही इंटरनेट पर टीम RRR के लिए बधाइयों का तांता लग गया है। बता दें कि “नातू नातू” गीत ने इस श्रेणी में ऑस्कर पाकर ऐसा करने वाला किसी भी भारतीय फिल्म का पहला गीत बनने का इतिहास रच दिया है।

फिल्म RRR के ‘नातू नातु’ ने जीता ऑस्कर

बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग की श्रेणी में अन्य नामांकितों को हराकर “नातू नातू” यह पुरस्कार जीतने वाला किसी भी भारतीय प्रोडक्शन का पहला गाना बन गया। स्लमडॉग मिलियनेयर के “जय हो” के 2009 में इसी श्रेणी में एक पुरस्कार जीतने के बाद यह इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को जीतने वाला दूसरा भारतीय गीत है।

ऑस्कर के अलावा RRR ने कई अन्य अमेरिकी पुरस्कार प्राप्त किए हैं। RRR ने फिल्म नॉट इन द इंग्लिश लैंग्वेज श्रेणी में बाफ्टा 2023 की लंबी सूची में अपनी जगह बनाई। इसके अलावा इसने सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में गोल्डन ग्लोब जीता और क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड्स के 28 वें संस्करण में सर्वश्रेष्ठ गीत का ख़िताब भी जीता।

RRR won Oscar for Best Original Song

एस एस राजामौली का आरंभिक जीवन

एस एस राजामौली का जन्म 10 अक्टूबर 1973 को भारत के हैदराबाद राज्य में हुआ था। उनका पूरा नाम कोडुरी श्रीसैला श्री राजामौली है। वह लोकप्रिय टॉलीवुड कहानीकार, विजयेंद्र प्रसाद के पुत्र हैं। उन्हें के. राघवेंद्र राव ने एक निर्देशक के रूप में लांच किया था।

अपने करियर की शुरुआत में राजामौली लगभग छह वर्षों तक अपने पिता एस. विजयेंद्र प्रसाद के सहायक के रूप में काम करते रहे। इस दौरान वह कई निर्देशकों को अपनी कहानियां सुनाया करते थे।

इससे पहले, राजामौली ने अपने गुरु के. राघवेंद्र राव के मार्गदर्शन में टेली-धारावाहिकों का निर्देशन किया था। उनका पहला प्रयास स्टूडेंट नंबर 1 था, जिसे उन्होंने के. राघवेंद्र राव की देखरेख में निर्देशित किया था।

जूनियर एनटीआर के फिल्मी करियर की सफलता में राजामौली का बड़ा योगदान है। राजामौली ने स्टूडेंट नंबर 1 और सिम्हाद्री जैसी यादगार फिल्में बनाईं जिन्होंने जूनियर एनटीआर के एक्टिंग स्किल को उभरने का मौका दिया।

SS Rajamouli hit films

एक भी फिल्म नहीं हुई फ्लॉप

राजामौली शंकर के बाद केवल दूसरे निर्देशक हैं जिनकी अब तक कोई बॉक्स ऑफिस फ्लॉप नहीं रही है। स्टूडेंट नंबर 1 से लेकर उनकी सभी फिल्में अक्सर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में रहती हैं।

राजामौली का भारतीय पौराणिक कथाओं के प्रति जुनून ही उन्हें इन कथाओं पर आधारित फ़िल्में बनाने के लिए प्रेरित करती हैं। वह महाभारत को भी सबसे बड़ी मोशन पिक्चर में बदलना चाहते हैं। हालांकि, उनका कहना है कि उन्हें अपने विजन को साकार करने के लिए उस ज्ञान और तकनीक को इकट्ठा करने में कम से कम 10 साल और लगेंगे।

उनको कई चर्चित फिल्मों में से स्टूडेंट नंबर 1, सई, छत्रपति, मक्खी, मगधीरा, मर्यादा रमन्ना, बाहुबली सीरीज, राजन्ना, विक्रमार्कुड आदि ऐसे नाम हैं जिन्होंने दर्शकों के दिल में अलग जगह बना ली।

किसी भी अन्य बॉलीवुड अथवा टॉलीवुड फिल्मों की तुलना में एस एस राजामौली की फिल्में कई गुना अधिक कमाई करती हैं। इसी के साथ वर्तमान में एस एस राजामौली की कुल संपत्ति 20 मिलियन अमरीकी डालर होने का अनुमान है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 158 करोड़ रुपये है। पिछले कुछ वर्षों में उनकी संपत्ति 40% बढ़ी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button