शिक्षा

इस तरह से तय की जाएगी CBSE के 12वीं बोर्ड की रिजल्ट, तारीखें हुई घोषित

डेस्क: देश में कोरोना महामारी के वर्तमान स्थिति को देखते हुए सीबीएसई के बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया था। इसी को देखते हुए कई अन्य राज्य सरकारों ने भी अपने यहां के बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया था।

सीबीएसई ओर आईसीएसई बोर्ड की 12वीं की मार्कशीट तैयार करने को लेकर 13 सदस्यीय समिति का गठन किया गया था। इस समिति का काम 12वीं के सभी छात्रों के मार्कशीट बनाने का तरीका खोजना था। 17 जून को इस समिति ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट सौंपी।

अपने इस रिपोर्ट में कमेटी के सदस्यों ने बताया कि 10वीं और 11वीं के प्री बोर्ड के रिजल्ट के आधार पर ही 12वीं के फाइनल रिजल्ट बनाया जाएगा। इसी के साथ उन्होंने रिजल्ट प्रकाशित किए जाने की तारीख भी घोषित कर दी।

31 जुलाई तक रिजल्ट घोषित कर दी जाएगी

13 सदस्यों के इस कमेटी ने बताया कि 31 जुलाई तक सीबीएसई ओर आईसीएसई के 12वीं की रिजल्ट घोषित कर दी जाएगी। कमेटी द्वारा फैसला लिया गया है कि दसवीं के 5 विषयों में से तीन विषयों के सबसे अच्छे नंबरों को लिया जाएगा। ठीक इसी प्रकार की 11वीं के पांचों विषयों का औसत लिया जाएगा।

12वीं के प्री बोर्ड एग्जाम और प्रैक्टिकल के नंबरों का भी योग इसमें शामिल किया जाएगा। दसवीं के नंबर का 30%, ग्यारहवीं के नंबर का 30% और 12वीं के नंबर के 40% को आधार मानकर 12वीं के रिजल्ट को तैयार किया जाएगा।

साथ ही प्रत्येक स्कूल में परिणाम समिति का गठन किया जाएगा जिसमें स्कूल के दो वरिष्ठ शिक्षक पर पड़ोसी स्कूल के शिक्षक मॉडरेशन कमेटी के रूप में उपस्थित रहेंगे। इसकी वजह यह बताई गई है कि ऐसा करने से कोई भी स्कूल अपने छात्रों को बढ़ा चढ़ाकर अंक नहीं दे पाएंगे।

बता दें कि सरकार ने पहले ही यह तय कर दिया था यदि कोई भी छात्र अपने मार्कशीट में दिए गए नंबरों से संतुष्ट नहीं है, तो कोरोना महामारी के हालात के सामान्य होते ही वह अपने अंको में सुधार के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button