मनोरंजन

300 रुपये से 30 करोड़ तक का सफर: मात्र 15 कि उम्र में करना पड़ा यह काम, ऐसी है चीनू कला की कहानी

 

डेस्क: मात्र 15 साल की उम्र से अकेले दुनिया को टक्कर देने से लेकर करोड़ों का कारोबार खड़ा करने तक, चीनू कला की सफलता की कहानी अस्तित्व की एक असाधारण कहानी है।

Also Read: कौन हैं द्रौपदी मुर्मू? NDA के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के बारे में जानिए सब कुछ

40 वर्षीय स्व-निर्मित महिला उद्यमी रूबंस एक्सेसरीज की संस्थापक हैं, जो भारत में सबसे तेजी से बढ़ते फैशन लेबल में से एक है। चीनू आज एक प्रसिद्ध व्यवसायी है, जिसकी सफलता की कहानी कठिनाइयों और असफलताओं के रास्ते पर बनी थी जिसने उनके आगे बढ़ने के संकल्प को और मजबूत किया।

Also Read: “मैं एक हिंदू हूं। क्या हिंदू होना पाप है? क्या ब्राह्मण होना पाप है?” : ISRO वैज्ञानिक नंबी नारायणन

एक 15 साल की लड़की से अकेले ही दुनिया का सामना करने के बाद एक संपन्न व्यापारिक साम्राज्य की मालिक बनने तक चीनू कला की सफलता की कहानी काफी प्रेरणादायक है।

From-30-rs-to-300-crore-Success-Story-of-Chinu-Kala

Also Read: आइंस्टाइन की थ्योरी को चुनौती देने वाले महान बिहारी गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह, दुनिया ने माना था लोहा

असाधारण साहस की कहानी

अपने परिवार के साथ मतभेदों ने चीनू को मुंबई में अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया और वह 15 साल की उम्र में अपने दम पर जीने के लिए तैयार हो गई। उसकी जेब में केवल 300 रुपये, कपड़ों का एक बैग और कोई शैक्षिक योग्यता या कोई अन्य सहायता नहीं थी। उसे रेलवे स्टेशन पर सोना पड़ा।

Also Read: अदालत में अब रोबॉट करेंगे न्याय, शुरू हुई देश की पहली AI -संचालित डिजिटल अदालत

उसकी पहली नौकरी एक सेल्स गर्ल की थी जो प्रतिदिन 20 रुपये कमाती थी, घर-घर जाकर चाकू और कोस्टर बेचती थी। उसने वर्षों में खुद को अजीबोगरीब काम करके मजबूत किया और जीवित रहने की कला में पारंगत होकर अपनी जरूरतों को पूरा किया।

Also Read: दिल्ही आने तक के पैसे नही हैं साहिब, कृपया पुरुस्कार डाक से भिजवा दो! : ‘पद्मश्री’ हलधर नाग

मॉडलिंग की दुनिया में प्रवेश

2004 में शादी के बाद चिनू बेंगलुरु चली गईं। मॉडलिंग के प्रति उनका जुनून उन्हें 2008 के ग्लैडरैग्स मिसेज इंडिया पेजेंट में ले गया, जो शीर्ष 10 फाइनलिस्टों में से एक बन गया। चीनू को अपना भाग्य खुद बनाने के लिए घर से निकले हुए एक दशक हो गया था। मॉडलिंग में उनके प्रवेश ने उन्हें अपनी उद्यमशीलता की यात्रा शुरू करने के लिए प्रेरित किया।

From-30-rs-to-300-crore-rs-Success-Story-of-Chinu-Kala

Also Read: पहले IIT, ​​फिर IPS और बाद में IAS बनने का गरिमा अग्रवाल का सफर, सफलता की पूरी कहानी

उसने फोन्टे कॉरपोरेट सॉल्यूशंस की स्थापना की, जो एयरटेल, सोनी और ईएसपीएन जैसे प्रमुख ब्रांडों के लिए कॉर्पोरेट मर्चेंडाइजिंग बनाने के अपने चरम पर पहुंच गया। जेब में 300 रुपये से लेकर चीनू बहुत आगे निकल चुकी थी। लेकिन उसकी सफलता की कहानी अभी शुरू ही हुई थी।

Also Read: कलम और पानी की बोतलों से लेकर टिफिन तक, इस तरह यह लड़का बांस से बनाता है सारा सामान, कमाता है लाखों

रूबंस की स्थापना

ग्लैडरैग्स की सफलता के बाद, चीनू को भारत के आभूषण बाजार में एक अंतर का एहसास हुआ। 2014 में, उसने कॉर्पोरेट मर्चेंडाइजिंग से बाहर निकलने का फैसला किया और फैशन उद्योग में गोता लगाया, 3 लाख रुपये की व्यक्तिगत बचत के साथ अपने ब्रांड रूबंस एक्सेसरीज़ की स्थापना की। 36-वर्ग फुट के कियोस्क से शुरुआत करते हुए, रूबंस और चीनू तेजी से आगे बढ़े।

Also Read: Microsoft की नौकरी छोड़ शुरू किया खुद का कारोबार, रतन टाटा और अजीम प्रेमजी ने भी किया निवेश, आज हर युवा बनना चाहता है पीयूष बंसल

सिर्फ एक साल में, ब्रांड के कई शहरों में रिटेल स्टोर हो गए। 6 साल के कारोबार में, उनकी कंपनी 30 करोड़ रुपये का कारोबार कर रही है और साल-दर-साल 10% की दर से बढ़ रही है। चीनू का लक्ष्य 2024 तक 140 करोड़ रुपये के कारोबार के लक्ष्य के साथ विकास दर को 150 प्रतिशत तक बढ़ाना है।

Chinu-Kala-Family

Also Read: मात्र 2500 रुपये के निवेश से महिला ने शुरू किया बिजनेस, आज है करोड़ों की बिजनेस की मालकिन

ज्वैलरी फैशन क्वीन की सलाह

सफलता की अपनी यात्रा पर, चीनू ने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा कि उसने एक काम किया था कि उसकी जिज्ञासा को कम न होने दिया और अभी भी उसे पहले दिन की तरह अपने साथ रखती है।

Also Read: प्रोफेसर बनना चाहती है फतेहपुर की टोपर बिटिया दिव्यांशी, UP बोर्ड परीक्षा में आए 95.40 प्रतिशत अंक

चीनू ने साक्षात्कार में कहा, “कई बार असफल होने पर, उसने हमेशा “पहले की तुलना में दोगुने जोश के साथ वापसी की।” उसने जोर देकर कहा कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उसके पास कभी कोई प्लान बी नहीं था। बचपन के कोमल वर्षों से ही सफलता उसके जीवित रहने का मंत्र रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button