राष्ट्रीयरोजगारव्यापार

Budget 2020: रोजगार के लिए सरकार का बड़ा प्लान, इन क्षेत्रों में आ रहीं लाखों नौकरियां

निर्मला सीतारमण ने बजट में बड़ी घोषणाएं करते हुए रोजगार के नए द्वार खोले हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि शिक्षा और नर्सिंग क्षेत्र में सबसे ज्यादा नौकरियां आएंगी।

Budget 2020: मोदी सरकार (Modi Government) के बजट से युवाओं को नौकरियों को लेकर काफी उम्मीदें थीं और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने उसे पूरा करने की भी कोशिश की है। बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने शिक्षा, स्वास्थ्य और नौकरियों पर जोर देने की बात की है। बजट की शुरुआत में ही उन्होंने कहा कि हमारा वतन नौजवानों के गरम खून जैसा है। निर्मला ने कहा कि अब शिक्षा (Education) और नर्सिंग (Nursing) के क्षेत्र में सबसे ज्यादा नौकरियां आएंगी। इसके अलावा सरकारी बैंकों के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी बनाने की भी घोषणा की गई है।

गांव(Village) में भी आएंगी नौकरियां

निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि स्किल इंडिया के जरिए रोजगार पर जोर दिया जाएगा। कौशल विकास के लिए 3000 करोड़ का बजट प्रावधान किया गया है। ग्रामीण युवाओं को इंटर्नशिप कराई जाएगी। भविष्य में सरकार गांव में रोजगार देगी ।

निर्मला ने कहा कि सरकार घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग (Manufacturing) पर जोर दे रही है। खासकर मोबाइल फोन पर जोर रहेगा और भारत को मोबाइल हब बनाया जाएगा। सेमी कंडक्टर और मेडिकल डिवाइस बनाने पर भी फोकस किया जाएगा। हर जिले को एक्सपोर्ट हब के रूप में विकसित करेंगे। 27 हजार करोड़ का आवंटन उद्योग और वाणिज्य विकास के लिए किया गया है।

100 लाख करोड़ के इंस्फ्रास्ट्रक्चर (infrastructure) से भी आएंगे रोजगार (employment)

बजट में घोषणा की गई है कि 100 लाख करोड़ इंस्फ्रास्ट्रक्चर (infrastructure) में निवेश होगा। 2000 किलोमीटर के तटीय इलाकों में सड़क बनेगी। दिल्ली मुंबई के बीच हाईवे बनेगा। इसलिए इंस्फ्रास्ट्रक्चर में भी काफी नौकरियां (employments) आएंगी। पर्यटन में भी काफी नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है क्योंकि सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 2500 करोड़ खर्च करने का ऐलान किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button