राष्ट्रीय

अब इस स्कीम के तहत बैंक अकाउंट खाली होने पर भी निकाल सकते हैं 10 हजार रुपए, जानिए विस्तार में

 

डेस्क: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब एक ऐसी स्कीम पेश किया जिसके अंतर्गत यदि आपका बैंक अकाउंट बिल्कुल खाली है तब भी आप ₹10000 तक निकाल सकते हैं। दरअसल यह ₹10000 ओवरड्राफ्ट के तौर पर दिए जाएंगे। इसके लिए आपका जनधन खाता होना अनिवार्य है।

साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनधन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत अभी तक 40 करोड़ लोगों के जन धन खाते खोले जा चुके हैं। इसके पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उद्देश्य प्रत्येक गरीब परिवार को बैंक तक जोड़ना और भ्रष्टाचार को कम करना था। अब प्रधानमंत्री मोदी के इस योजना के 7 साल पूरे हो चुके हैं।

जनधन खाते में मिलती है ₹10000 के ओवरड्राफ्ट की सुविधा।

जनधन खाता धारक को सरकार की ओर से कई सुविधाएं प्रदान की जाती हैं जिनमें से एक ₹10000 के ओवर ड्राफ्ट की सुविधा भी है। पहले यह राशि केवल ₹5000 तक ही सीमित थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर ₹10000 कर दी गई है। जनधन खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठाने के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल रखा गया है।

₹10000 तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले जनधन खाता धारक को 6 महीने तक अपने खाते का संतोषजनक संचालन करना होगा अभी जाकर 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। हालांकि खाताधारक ₹2000 तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा ले सकता है। इस विषय में अधिक जानकारी के लिए जनधन खाता धारक अपने बैंक में जाकर पूछताछ कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button