उत्तर प्रदेश

हि’न्दू नववर्ष में होगी रामलला के अस्थाई मंदिर की प्रा’ण-प्रतिष्ठा

24 मार्च को नवरात्र के पहले दिन रामलला के अस्थाई मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा की जायेगी

डेस्क: अयोध्या में हिन्दू नववर्ष के मौके पर 24 मार्च को नवरात्र के पहले दिन रामलला के अस्थाई मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा की जायेगी. इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी वहां मौजूद रहेंगे. बताया जा रहा है कि 24 मार्च को सीएम योगी अयोध्या दौरे पर होंगे और 25 को नवरात्र के प्रथम दिन रामलला के अस्थाई मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे.

सूत्रों की मानें तो सीएम योगी के अयोध्या दौरे की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर हलचल तेज हो गई है.

मालूम हो कि राम मंदिर निर्माण को लेकर रामलला के ग’र्भगृह को शिफ्ट करने की प्रक्रिया लगभग अंतिम दौर में है. मानस भवन के गैलरी में फाइबर के मंदिर में 24 मार्च को सीएम योगी की उपस्थिति में संत धर्माचार्य वैदिक मंत्रों के बीच रामलला की प्रा’ण प्रतिष्ठा करेंगे. इसके बाद रामलला अपने नए अस्थाई मंदिर में विराजमान होंगे. सीएम योगी 24 मार्च को रात्रि प्रवास करेंगे और 25 मार्च की सुबह नवरात्रि और रामनवमी के प्रथम दिन रामलला का पूजन अर्चन करेंगे. पूजन के दौरान राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास व ट्रस्ट के अन्य सदस्यों के भी उपस्थित रहने की उम्मीद है.

खबरों के मुताबिक सीएम योगी के रामलला के पूजन के बाद आम श्रद्धालुओं के लिए नए अस्थाई मंदिर में रामलला के दर्शन पूजन के लिए खोल दिया जाएगा. अयोध्या जिला प्रशासन और राम जन्मभूमि क्षेत्र के ट्रस्टी ने रामलला को शिफ्ट करने के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं. अस्थाई मंदिर का चबूतरा बनने के बाद दीवार भी बनाई जा रही है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ-साथ श्रद्धालुओं के रामलला के दर्शन के लिए रास्ते भी सुलभ बनाए जा रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button