राष्ट्रीय

कौन हैं आर्मी एविएशन में पहली महिला कॉम्बैट पायलट कैप्टन अभिलाषा बराक? जानिए सब कुछ

 

डेस्क: बीते बुधवार को हरियाणा की रहनेवाली 26 वर्षीय महिला कैप्टन अभिलाषा बराक भारतीय सेना की पहली महिला लड़ाकू एविएटर बनीं। कैप्टन अभिलाषा बराक के लिए, सेना में शामिल होना एक स्वाभाविक करियर पथ था, क्योंकि उनका बचपन देश भर में सैन्य छावनी में बीता था।

अधिकारियों के अनुसार उन्हें नासिक में कॉम्बैट आर्मी एविएशन ट्रेनिंग स्कूल में आयोजित एक समारोह के दौरान सेना के विमानन महानिदेशक द्वारा 36 सेना पायलटों के साथ प्रतिष्ठित ‘विंग्स’ से सम्मानित किया गया है।

पहली महिला कॉम्बैट एविएटर

एक अधिकारी ने के अनुसार, “कप्तान बराक कॉम्बैट आर्मी एविएशन कोर्स के सफल समापन के बाद कॉम्बैट एविएटर के रूप में आर्मी एविएशन कॉर्प्स में शामिल होने वाली पहली महिला अधिकारी बनीं।”

first woman combat pilot in Army Aviation Captain Abhilasha Barak

कैप्टन बराक द लॉरेंस स्कूल, सनावर की पूर्व छात्रा हैं। उन्होंने 2016 में दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बी टेक में स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

भाई की पासिंग आउट परेड को देख हुई प्रेरित

सितंबर 2018 में आर्मी एयर डिफेंस कॉर्प्स में शामिल हुईं बराक का कहना है कि 2013 में भारतीय सैन्य अकादमी में उनके भाई की पासिंग आउट परेड ने सेना में शामिल होने के लिए उन्हें प्रेरित किया।

2018 में, उन्हें अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई से भारतीय सेना में शामिल किया गया था। एकबार उन्हें राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा सेना की वायु रक्षा के लिए रंगों की प्रस्तुति के लिए एक आकस्मिक कमांडर के रूप में भी चुना गया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker