मनोरंजन

कैसे मात्र 40000 रुपए के निवेश से दिनेश अग्रवाल बने इंडियन मार्केट प्लेस के बेताज बादशाह

 

डेस्क: आज हर युवा जॉब से ज्यादा खुद के व्यवसाय को अधिक महत्व देता है। लेकिन जब कोई व्यक्ति व्यापारी के परिवार से आता है तो उसके ऊपर दबाव रहता है कि वह अपने परिवारिक व्यवसाय को ही आगे बढ़ाए। लेकिन दिनेश अग्रवाल ने ऐसा ना करते हुए 40000 के निवेश से अपना बिजनेस शुरू किया और आज वह इंडियन मार्केट प्लेस के बेताज बादशाह बन गए हैं।

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के नानापारा के रहने वाले दिनेश अग्रवाल ने कंप्यूटर साइंस से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद कई बड़ी कंपनियों में काम किया। 5 साल तक भारत के कई बड़े कंपनियों में काम करने के बाद वह अमेरिका चले गए और वहां एचसीएल टेक्नोलॉजी में काम करना शुरू किया। इस दौरान भी वह बस एक मौके की तलाश में थे जिससे वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें। इसी सोच के साथ वह 1996 में भारत लौट आए।

यह भी पढ़ें: केवल ₹500 से बनाई अरबों की संपत्ति, इस गलती की वजह से आज जेब में फूटी कौड़ी भी नहीं, जानिए बीआर शेट्टी की कहानी

दो गुजराती भाइयों का ‘वरदान’, अब मिनटों में पीने योग्य हो जाएगा दूषित पानी

ऐसे शुरू हुआ इंडियामार्ट

उन्होंने सभी छोटे व मध्यम उद्यमों को एक साथ लाने के उद्देश्य से 40000 रुपए निवेश कर इंडियामार्ट नाम का एक वेब पेज बनाया और एक लिफाफे में सभी व्यवसायों के नाम और पते लिखना शुरू किया। डाक के माध्यम से उन्होंने लिफाफों को सभी व्यवसायियों को भेजा और उनसे अपने व्यवसाय के विवरण देने के लिए आग्रह किया। लगभग 2% लोगों ने अपना विवरण उन्हें भेजा और दिनेश ने इन विवरणों को अपने वेबपेज पर डाल दिया। इस तरह से भारत की सबसे बड़ी बिजनेस लिस्टिंग वेबसाइट इंडियामार्ट की शुरुआत हुई।

Dinesh-Agarwal-Indiamart

एक साल के अंदर मिले 100 ग्राहक

जब पहली बार इस वेबसाइट में एक ग्राहक का प्रोफाइल पोस्ट किया गया तो दुनिया भर से लोगों ने संबंधित प्रोडक्ट के बारे में प्रश्न करने शुरू कर दिए जिससे व्यापारियों को इंडिया मार्ट में अपने व्यवसाय के लिस्टिंग का महत्व समझ में आया और 1 साल के अंदर दिनेश अग्रवाल 100 ग्राहकों को बोर्ड पर लाने में कामयाब हुए।

यह भी पढ़ें: IIT बॉम्बे के पूर्व छात्रों ने बनाई ऐसी मशीन, किसानों को मिलेगी काफी मदद

Social Media के अधिक उपयोग से लड़कियों में बढ़ रही यह बीमारियां, लड़के दूर रहें

1998 में इंडिया मार्क ने मुंबई में भी अपना कार्यालय स्थापित किया अब तक उनके ग्राहकों की संख्या बढ़कर 1000 हो चुकी थी। 2001 में अमेरिका में हुए हमले के बाद उनके व्यापार में थोड़ी गिरावट आई लेकिन धीरे-धीरे यह फिर से बढ़ना शुरू हो गया। आज के समय में उनकी वेबसाइट में 100000 से भी अधिक ग्राहक हैं।

अलीबाबा से होती है तुलना

इसकी तुलना आज चीनी कंपनी अलीबाबा से भी की जाती है। आज इंडियामार्ट का देश भर के 20 शहरों में कुल 50 कार्यालय हैं जिनमें 2500 कर्मचारी काम करते हैं। वर्तमान समय में इंडियामार्ट का टर्नओवर लगभग 24000 करोड़ रुपए का है। अपनी सूझबूझ और हुनर से दिनेश अग्रवाल ने मात्र 40000 रुपए के निवेश से एक कंपनी बनाकर आज उसे 24000 करोड़ तक पहुंचा दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button