शिक्षा

Free में आधार अपडेट का आखिरी मौका आज, कल से देने पड़ेंगे इतने पैसे

डेस्क: अगर आप भारत के नागरिक हैं तो यह तय है कि आपके पास आधार कार्ड होगा ही। लेकिन यदि आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना हो गया है, तो इसे अपडेट करना होगा। पिछले कुछ ले में पिछले कुछ महीनों तक आधार कार्ड को अपडेट करने की कोई जरूरत नहीं थी। लेकिन अब आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट अपडेट करना अनिवार्य हो गया है।

यदि 14 जून तक आप अपना डॉक्यूमेंट अपडेट नहीं करवाते हैं, तो इसके बाद जुर्माना देना होगा। बता दें कि पिछले 10 साल में जिन्होंने अपना आधार कार्ड एक बार भी अपडेट नहीं करवाया है, उनके लिए डॉक्यूमेंट अपडेट करना बेहद जरूरी है। अगर आपने पिछले 10 सालों में अपने आधार कार्ड को कम से कम एक बार भी अपडेट करवाया है तो आपको डॉक्यूमेंट अपडेट करवाने की कोई जरूरत नहीं है।

आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट अपडेट कैसे करें?

आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट अपडेट करने के लिए आपको अपने पहचान पत्र और एक ऐड्रेस प्रूफ की जरूरत होगी। यह आपका वोटर कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस अथवा इलेक्ट्रिक बिल कुछ भी हो सकता है। आप आधार कार्ड की वेबसाइट UIDAI.GOV.IN पर जाकर 14 जून से पहले बिना किसी शुल्क के डॉक्यूमेंट अपडेट कर सकते हैं।

14 जून तक यह सेवा बिलकुल फ्री है। जिसके बाद इस पर जुर्माना लगा दिया जा सकता है। सारे डॉक्यूमेंट सही-सही वेबसाइट पर अपलोड कर देने के बाद आपको एक SRN नंबर मिलेगा जिसकी सहायता से आप अपडेट का स्टेटस चेक कर सकते हैं। डॉक्यूमेंट अपलोड करने के कुछ दिनों के अंदर आपके आधार में डाक्यूमेंट्स अपडेट हो जाएगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button