राष्ट्रीय

लगातार तीसरे दिन भी रद्द की गई सदन की कार्यवाही, आज यह थी वजह

 

डेस्क: संसद के मानसून सत्र के तीसरे दिन भी हंगामे की वजह से लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। मॉनसून सत्र को शुरू हुए 3 दिन हो चुके हैं लेकिन अभी तक सदन में सही से एक भी बैठक नहीं हो सकी है। विपक्ष लगातार हंगामा किए जा रहा है जिस वजह से लगातार सदन के कार्यक्रमों को स्थगित करना पड़ रहा है।

आज भी जब 11:00 बजे सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्ष ने जमकर हंगामा करना शुरू कर दिया। बढ़ते हंगामे को देख कर सदन की कार्यवाही को 12:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इसके बाद राहुल गांधी ने संसद परिसर में अपने पार्टी के नेताओं के साथ प्रदर्शन किया।

कृषि कानूनों के खिलाफ किया गया प्रदर्शन

राहुल गांधी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष संसद के बाहर किए जा रहे प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे थे। उन्होंने कई घंटों तक सदन के बाहर प्रदर्शन किया। जिसके बाद कल तक के लिए सदन की कार्यवाही को टाल दिया गया। हालांकि इससे पहले अंतर्देशीय पोत विधेयक और आवश्यक रक्षा सेवा विधेयक को लोकसभा में पेश किया गया।

लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों से की अपील

लोकसभा में चल रहे सत्र के दौरान विपक्ष द्वारा नारेबाजी करने और तख्तियां दिखाने पर ओम बिरला ने सभी विपक्षी सदस्यों को अपने अपने स्थान पर शांति से बैठ कर सदन को चलने देने की अपील की। उन्होंने कहा- “यह सदन चर्चा और संवाद के लिए बना है। जनता ने आपको तख्तियां दिखाकर नारेबाजी करने के लिए नहीं भेजा है।”

अब तक सदन में हुआ केवल एक बैठक

मॉनसून सत्र की शुरुआत से लेकर अभी तक सदन में केवल एक ही बैठक सफलतापूर्वक हो सकी है जिसमें कोरोना महामारी को लेकर चर्चा किया गया था। लेकिन इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री के ऑक्सीजन की कमी से मौत ना होने के बयान पर काफी हंगामा हुआ। बता दें कि अधिकतर राज्यों ने बताया कि उनके यहाँ ऑक्सीजन की कमी से किसी की जानें नहीं गयी है।

राज्यसभा में भी हुआ हंगामा

लोकसभा का सत्र खत्म होने के बाद जब राज्यसभा की बैठक शुरू हुई, उस दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जैसे ही पेगासस प्रोजेक्ट की मीडिया रिपोर्ट पर बोलना शुरू किया तो विपक्ष ने विरोध में नारेबाजी शुरू कर दी। विपक्ष द्वारा बेकाबू होकर नारेबाजी और हंगामा करने की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही को भी कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button