उत्तर प्रदेश

हनुमानगढ़ी में होगा पीएम मोदी का भव्य स्वागत, संतों की ओर से दी जाएगी ये भेंट

डेस्क: अयोध्या में कल यानी 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर निर्माण को भूमि पूजन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे.
वहीं, उनके तय कार्यक्रम के मुताबिक अयोध्या पहुंचने के उपरांत सबसे पहले वे हनुमान जी के दर्शन को हनुमानगढ़ी पहुंचेंगे, जहां विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने के बाद भूमि पूजन को मंदिर स्थल की ओर कूच करेंगे.
वहीं, पीएम के हनुमानगढ़ी पहुंचने पर निर्वाणी अखाड़ा की ओर से उन्हें अष्टधातु की कीमती ईंट भेंट की जाएगी, जिसे मोदी मंदिर की नींव रखेंगे.

संत देंगे पीएम को ये खास भेंट

बताया गया कि 5 अगस्त को प्रधानमंत्री जब अयोध्या के सिद्ध हनुमानगढ़ी में हनुमान लला का आशीर्वाद लेंगे, तभी निर्वाणी अखाड़ा की तरफ से महंत गौरी शंकर दास विशेष अष्टधातु की ईंट पीएम मोदी को भेंट करेंगे.
महंत गौरी शंकर दास ने बताया कि सोना, चांदी, पीतल, तांबा समेत आठ धातुओं से बनी अष्टधातु की ईंट राम मंदिर निर्माण की नींव में रखने को प्रधानमंत्री को भेंट की जाएगी.

मंदिर की नींव में पीएम रखेंगे अष्टधातु की ईंट

पीएम को दी जाने वाली ईंट बेहद अद्भुत और कीमती है. इस संबंध में महंत ने बताया कि धार्मिक आयोजन में अष्टधातु का बेहद महत्व होता है.
पूजा-पाठ में अष्टधातु से निर्मित वस्तुओं का ही इस्तेमाल किया जाता है. महंत गौरी शंकर दास का मानना है कि अष्टधातु की ईंट को नींव के तौर पर रखने से राम मंदिर को और मजबूती मिलेगी और धार्मिक महत्व भी सार्थक होगा

gift of pm modi

30 लाख की लागत से बना ये खास अष्टधातु का ईंट

करीब 35 किलो वजनी अष्टधातु की ईंट की कीमत करीब 30 लाख रुपये से ज्यादा है. जिसको राम मंदिर की आधारशिला को मजबूत करने के लिए हनुमानगढ़ी के निर्माणी अखाड़ा की ओर से तैयार करवाया गया है. अष्टधातु ईंट बनाने में करीब एक किलो से ज्यादा सोने का इस्तेमाल किया गया है.

दुल्हन की तरह सजी अयोध्या

उन्होंने बताया कि हनुमानगढ़ी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए तैयार है. कल पूरी हनुमानगढ़ी को फूलों से सजाया जाएगा और दीपमाला से अयोध्या को प्रकाशित किया जाएगा.
जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हनुमानगढ़ी में हनुमान जी का दर्शन करने आएंगे तो उन्हें राम मंदिर की नींव में रखने को विषेश अष्टधातु की ईंट भेंट की जाएगी.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker