राष्ट्रीय

स्वास्थ्य मंत्रालय का निर्देश, कोरोना के मरीजों को नहीं दी जा सकती है ये दवाएं

डेस्क: पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के मामले आने कम हो गए हैं। ऐसे में कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। तो वहीं कुछ राज ऐसे भी हैं जो किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं लेना चाहती। इसलिए उन्होंने लॉकडाउन कोई भी जारी रखा है।

देश में वैक्सीनेशन भी तेजी से हो रही है। ऐसे इलाके जहां जागरूकता की कमी के कारण लोग वैक्सीन लेने से डर रहे हैं, वहां लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए कई प्रकार के कार्य किए जा रहे हैं। विदेशों से वैक्सीन भी खरीदा जा रहा है ताकि देश में वैक्सीनेशन ना रुके।

इसी बीच केंद्र सरकार ने एक नई गाइडलाइन जारी की है जिसमें कोरोना से संक्रमित मरीजों से जुड़ी कई बातें कही गई है। दिशा निर्देश में बताया गया है कि जिन मरीजों में कोरोना संक्रमण के हलके लक्षण हैं अथवा कोई भी लक्षण नहीं है उन्हें किसी प्रकार की दवाई लेने की जरूरत नहीं है।

केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए इन गाइडलाइन के अनुसार यदि पहले से कोई दूसरी बीमारी हो तो उनकी दवाइयों को जारी रखना चाहिए। साथ ही अच्छे सेहतमंद खाने का सेवन करने की सलाह दी गई है।

इसी के साथ डायरेक्टर जनरल आफ हेल्थ सर्विसेज ने हल्के लक्षणों वाले मरीजों पर हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन, आईवरमेक्टिन, डॉक्सीसाइक्लिन सिंह और मल्टीविटामिन के इस्तेमाल करने की मनाही कर दी है।

कोरोना के मरीजों को सलाह दिया गया है की वह पहले डॉक्टर की सलाह लें, तभी किसी प्रकार के दवाई का सेवन करें। इसके अलावा कोरिया मरीजों को आइसोलेशन के दौरान अपने परिवार वालों से वीडियो कॉल के जरिए जुड़े रहने की सलाह भी दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button